लोकनिर्माण विभाग द्वारा नालों की सफाई में धांधली : मनोज तिवारी


manoj tiwari

नयी दिल्ली : दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल से अनुरोध किया है कि वे लोकनिर्माण विभाग द्वारा नालों की सफाई में हो रही कथित धांधली की उच्चस्तरीय जांच करायें। तिवारी ने कहा कि भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल शीघ, ही दिल्ली के उपराज्यपाल से मिलकर उन्हें नालों की सफाई में हो रही धांधली से अवगत करायेगा जिसकी जानकारी संबंधित मंत्री सतेन्द्र जैन को है। हमें लगता है कि जिस तरह लोकनिर्माण विभाग द्वारा सड़क सौंदर्यीकरण में फर्जी बिलों के मामले सामने आये थे उसी तरह नालों की सफाई में भी फर्जीवाड़े चल रहे हैं।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा है कि दिल्ली में लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत 10। 10 बड़े नाले आते हैं और जानकारी अनुसार उनमें से 85 में ही सफाई का कार्य पूरा हुआ है जबकि 250 से अधिक को तो अभी तक हाथ भी नहीं लगाया गया है। शेष लगभग 700 नालों में केवल दिखावटी सफाई कार्य चलाया गया है।

उन्होंने दावा किया कि इसके विपरीत पैसे की तंगी से जूझ रहे तीनों नगर निगमों ने अपने कार्यक्षेत्र में आने वाले नालों की सफाई पर पूरा ध्यान दिया है और सभी छोटे 680 नालों से गाद सफाई के तय लक्ष्य से अधिक कार्य किया जा चुका है। दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने कहा है कि उपराज्यपाल को तुरंत जांच के आदेश देने चाहिये क्योंकि अभी स्थिति जस की तस है और यदि मानसून सक्रिय हो गया तो इस भ्रष्टाचार को छुपाने के लिये सौ बहाने रखे जायेंगे।