सरोजनी नगर में सुरक्षा चाक-चौबंद


दक्षिणी दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन को देखते हुए दिल्ली के बाजारों में सुरक्षा चाक चौबंद की गई है। इसके लिए दक्षिणी दिल्ली के सभी बाजारों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दिल्ली पुलिस भी मुस्तैदी से चेंकिंग में लगी हुई है। बाजार में लगे सीसीटीवी कैमरों को दुरुस्त कर दिया गया है। मार्केट में आने-जाने वालों पर बारीकी से नजर रखी जा रही है। सरोजनी नगर मार्केट में सुरक्षा व्यवस्था कुछ अधिक ही बढ़ाई गई है। कई साल पहले सरोजनी नगर मार्केट एक भयानक त्रासदी से गुजर चुका है। अब मार्केट के दुकानदार सतर्क हैं। इसके तहत सरोजनी नगर मार्केट में पुलिस की गश्त, सीसीटीवी कैमरों की संख्या भी बढ़ा दी गईं है।

सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाई
बाजार में जहां 25 सीसीटीवी कैमरे थे, अब उन्हें बढ़ाकर 33 कर दिया गया है। इन तमाम इंतजाम पर सरोजनी नगर मार्केट एसोशिएशन के अध्यक्ष अशोक रंधावा का कहना है कि ये मार्केट हमेशा से ही आतंकवादियों को निशाने पर रही है। बाजार में एंट्री करने के कईं रास्ते हैं, जिनसे आसानी से मार्केट में कोई भी दाखिल हो सकता है। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों मार्केट एसोशिएशन के सदस्यों ने मार्केट के विभिन्न मुद्दों को लेकर दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों के साथ मीटिंग कर, सभी समस्याओं के बारे में बताया था। उन्होंने पुलिस के सामने मार्केट में एक प्रवेश और निकासी गेट बनाने का प्रस्ताव रखा। साथ ही बंद पड़े सीसीटीवी कैमरों को जल्द ठीक कराने की बात भी कही। बता दें कि वर्ष 2005 मेें मार्केट में हुए धमाके के दौरान 50 लोग मारे गए थे। जिनके जख्म अभी तक भरे नहीं है।

मचानों पर तैनात है पुलिस
वर्तमान समय में इस तरह की किसी घटना से बचने के लिए मचान पर भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। जिससे मार्केट के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा सके। वहीं पुलिस ने मार्केट के चारों तरफ बेरिकेटिंग कर एक किले में तब्दील कर दिया है। साथ ही जी और डी ब्लॉक को वन-वे बना दिया गया है। पुलिस बल तत्परर्ता से किसी भी तरह के हादसे को नाकाम करने के लिए तैयार हैं।

आतंकी हमले की खुफिया सूचना!
स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर दिल्ली को हाईअलर्ट कर दिया गया है। इसमें किसी तरह के आतंकी घटना होने की सूचना खुफिया एजेंसियों ने दिया है। गृह मंत्रालय को इस तरह का इनपुट खुफिया विभाग ने दिया है। इस आतंकी हमले के इनपुट मिलने के बाद दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। पुलिस भी चौकन्ना होकर काम कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने अन्य राज्यों की पुलिस के साथ साझा किया है। यह भी जानकारी मिली है कि आतंकी हथियारों के अलावा हमले को दौरान कोई अन्य तरीके भी अपना सकते हैं। इस बाबत दिल्ली में जगह-जगह चेकिंग शुरू कर दी गई है। सुरक्षा की कड़ी में दिल्ली पुलिस के थानाध्यक्ष व स्टाफ को सतर्क कर दिया गया है। प्रधानमंत्री आवास, राष्ट्रपति भवन सहित कई महत्वपूर्ण स्थानों पर ज्यादा चौकसी बरती जा रही है। बेरिकेड लगाकर जगह-जगह चेकिंग शुरू कर दी गई है।

रोजाना लाखों लोग पहुंचते हैं मार्केट
दिल्ली की सरोजनी नगर मार्केट में रोजाना लाखों लोग पहुंचते हैं। इस मार्केट की प्रसिद्ध इसी बात से है कि विदेशी भी इस मार्केट में आकर शॉपिंग करते हैं। इस मार्केट से ऑनलाइन कारोबार भी होता है। इस मार्केट में केवल दिल्ली के ही नहीं बल्कि आसपास राज्यों के लोग भी पहुंचते हैं। रक्षाबंधन और 15 अगस्त को देखते हुए इस मार्केट में लोगों के आने की संख्या में जबदस्त इजाफा भी हुआ है।