ग्रेटर नोएडा में भयंकर जाम


नोएडा : आज तड़के एनसीआर में हुई मूसलधार बारिश ने यातायात की रफ्तार को जाम कर दिया। नोएडा, ग्रेटर नोएडा के सभी इलाके यातायात जाम के चलते दोपहर तक पैक रहे। इसके अलावा दिल्ली के कई क्षेत्रों में भी भयंकर जाम रहा। लक्ष्मी नगर, आईटीओ सहित यमुनापार के विकास मार्ग में भी वाहन घंटों जाम में खड़े रहे। एसपी ट्रैफिक अनिल कुमार झा ने बताया कि आज सुबह हुई मूसलधार बारिश के चलते नोएडा एक्सप्रेस-वे के हाजीपुर अंडरपास, डीएनडी कट, दलित प्रेरणा स्थल, खोड़ा चौराहा, सेक्टर-62 चौराहा सहित कई जगह पर पानी भर गया। उन्होंने बताया कि तेज हवा व बारिश के चलते फिल्म सिटी, डीएम चौराहा सहित कई जगह पर पेड़ उखड़कर सड़क पर गिर गये। एसपी ने बताया कि इसके चलते सुबह से ही जाम लगना शुरू हो गया।

उन्होंने बताया कि इस जाम की एक अन्य वजह यह भी है कि कांवड़ यात्रा के चलते मेरठ, हापुड़ व गाजियाबाद की तरफ से आने वाले वाहन नोएडा के रास्ते दिल्ली जा रहे हैं। जलभराव व पेड़ के टूटने से रास्ता अवरुद्ध होने के बाद तीन जिलों का ट्रैफिक लोड बढ़ जाने के चलते नोएडा में भयंकर जाम लग गया। बारिश की वजह से दिल्ली में भी जाम लगा था। जिसके कारण नोएडा के वाहन दिल्ली में नहीं घुस पा रहे थे। एसपी ने बताया कि सुबह कई स्कूलों की बसें भी खराब हो गयी थीं जिसकी वजह से भी इस समस्या में इजाफा हुआ।

उन्होंने बताया कि जाम खुलवाने के लिए सुबह से ही ट्रैफिक व नागरिक पुलिस के जवान लगे हुए थे। आज लगे जाम की वजह से लाखों लोग अपने कार्यालय नहीं पहुंच पाये। लोग जाम में तीन से चार घंटे तक फंसे रहे। जाम में फंसे लोगों ने मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय तक अपनी गुहार लगायी लेकिन उन्हें कोई राहत नहीं मिली। ट्रैफिक हेल्प लाइन व एफएम रेडियो पर भी लोगों ने फोन करके जाम खुलवाने की गुहार लगायी। इस जाम के चलते नोएडा व ग्रेटर नोएडा में स्थित फैक्ट्रियों में काम करने वाले कर्मचारी व कंपनियों के मालिक अपने आफिस नहीं पहुंच पाये। जाम के चलते करोड़ों रुपए के व्यापार का नुकसान होने का अंदेशा है।