सेंसर बोर्ड में बदलाव की कोशिश होगी : प्रसून जोशी


नई दिल्ली : केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के नये अध्यक्ष प्रसून जोशी ने कहा है कि वह लोगों के विचारों का ध्यान में रखते हुए कार्य करेंगे और यथासंभव बदलाव लाने की कोशिश करेंगे। बोर्ड के पुनर्गठन और उसमें अभिनेत्री विद्या बालन तथा फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री को सदस्य के रूप में शामिल किए जाने के बारे श्री जोशी ने कहा कि नयी टीम के गठन से बदलाव आएगा। बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, मुझे खुशी है कि फिल्म उद्योग को मुझसे अपेक्षाएं हैं।

मेरे मन में फिल्म उद्योग के लिए सम्मान है। मैं उन लोगों की राय जानने की हमेशा कोशिश करूंगा, जो सही और सकारात्मक सोच रखते हैं क्योंकि यह जिम्मेदारी मेरे लिए नयी है। उन्होंने कहा कि यद्यपि उन्हें बोर्ड के कामकाज की कोई जानकारी नहीं है लेकिन उन्हें जिम्मेदारी उठाने में विश्वास रखते हैं और वह अपने अनुभव और मार्गदर्शन से पूरी क्षमता के साथ जिम्मेदारियों को निभाने की कोशिश करेंगे।

श्री जोशी को श्री पहलाज निहलानी के स्थान पर कल बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था और बोर्ड का पुनर्गठन करते हुए उसमें अभिनेत्री विद्या बालन और फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री के अलावा गौतमी तडीमल्ला, नरेन्द, कोहली, नरेश चंद, लाल, नील हर्बर्ट नोंगकिनरिह, वामन केन्द्रे, टी एस नागभरण, रमेश पटंगे, वाणी त्रिपाठी टीकू, जीवित राजशेखर और मिहिर भूटा को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।

श्री जोशी कवि और गीतकार होने के साथ ही विज्ञापन की दुनिया में भी सक्रिय है। उन्होंने ब्लैक, तारे जमीं पर, भाग मिल्खा भाग, रंग दे बसंती, दिल्ली-6 और नीरजा जैसी फिल्मों के लिए गीत लिखे हैं और कई सफल ऐड अभियानों की परिकल्पना की है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द, मोदी के स्वच्छ भारत तथा कई अन्य अभियानों के लिए थीम गीत लिखे हैं। श्री जोशी को पद्मश्री सहित कई सम्मान प्राप्त हुए हैं।