बेखौफ बदमाश, बरपा रहे कहर


theif

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में खुद को पुलिस वाला बताकर ठगी की वारदातें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। ताजा मामला करोलबाग इलाके में पेश आया। जहां ठगों ने बुधवार को दिनदहाड़े ग्वालियर (मप्र) से आए एक जौहरी से जांच के नाम पर 25 लाख रुपए और 100 ग्राम सोना ठग लिया। पुलिस अधिकारी के मुताबिक पीडि़त जौहरी गौरव जैन (27) की शिकायत पर करोलबाग थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पुलिस आस-पास सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है। पुलिस के मुताबिक गौरव जैन ग्वालियर के किला गेट, चौक बाजार इलाके में रहते हैं। उनकी ग्वालियर के लश्कर इलाके में सर्राफा बाजार में ज्वेलरी का शोरूम है। गुरुवार को वह कारोबारी के सिलसिले में ग्वालियर से ट्रेन में दिल्ली पहुंचे। रेलवे स्टेशन से ऑटो में बैठकर तांगा स्टैंड करोल बाग पहुंचे।

यहां से वह पैदल ही गली नंबर-8 रैगरपुरा में एक ज्वेलरी के कारीगर से मिलने गए, लेकिन वह नहीं मिला। दोपहर करीब एक बजे वह रैगरपुर की गली नंबर-4 में पहुंचे। गली के कौने पर ही एक युवक ने उनके कंधे पर हाथ रखकर उन्हें रोक लिया। उसने खुद को पुलिस बताया और कहा उसे साहब बुला रहे हैं। वह उसके गले में हाथ डालकर जबरन अपने साथ एक गली में ले आया। जहां एक युवक मिला। उसने खुद को पुलिस अफसर बताया। जांच के नाम पर दोनों गौरव के बैग की तलाशी लेने लगे। वह बैग में नोटों की गड्डियां और गोल्ड देखकर उससे पूछताछ करने लगे। गौरव ने बताया कि वह जौहरी है और कारोबार के सिलसिले में यहां आया है। यह रुपए पेमेंट के हैं। दोनों ने पहले उसे बातों में उलझाए रखा और फिर मौका मिलते ही बैग लेकर बाइक से फरार हो गए। गौरव ने पुलिस को बताया कि बैग में करीब 25 लाख रुपए और 100 ग्राम गोल्ड रखा था।

राजधानी दिल्ली में स्पेशल 26 की तर्ज पर ठगी की वारदातें बढ़ी हैं। ठग खुद को पुलिस ऑफिसर तो कभी सीबीआई अधिकारी बताकर लोगों को ठगकर फरार हो जाते हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक यह लोग खास तौर से महिलाओं व बुजुर्गों को अपना निशाना बनाते हैं। इसके अलावा उन बड़े बाजारों में भी सक्रिय रहते हैं, जहां पैमेंट का मोटा लेनदेन होता है। चुकिं बहुत से कारोबारी मोटी पैमेंट लेन-देन सरकार और इनकम टैक्स विभाग की नजरों से बचते हुए करते हैं। जिसकी वजह से कई बार वे वारदात के बाद पुलिस का सही जानकारी भी नहीं देते। कारोबारियों के साथ इस तरह की वारदातें कोतवाली, चांदनी चौक, करोलबाग, गफ्तार मार्केट, गांधी नगर आदि जगह होती हैं।