देशभर में दिखा ईद का उल्लास, मोदी-राजनाथ ने दी बधाई


नई दिल्ली : पुरे देश भर में आज ईद-उल फितर का जश्न मनाया जा रहा है। दिल्ली के जामा मस्जिद से लेकर भोपाल के ईदगाह में ईद की नमाज अता की गई। नमाज के बाद लोगों ने गले मिलकर एक-दूसरे को ईद की बधाई भी दी। दिल्ली के जामा मस्जिद में सुबह-सुबह नमाजियों की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी।

                                                                                              Source

सिर्फ दिल्ली में ही नहीं देश की सभी मस्जिदों में नमाजियों की भीड़ लगी है। देश और दुनिया में लोग एक दूसरे को ईद की बधाई दे रहे हैं। रविवार की शाम चांद दिखते ही मुस्लिम समाज के लोग खुशी से झूमने लगे। यूं तो सऊदी अरब में एक दिन पहले चांद देखे जाने की जानकारी यहां के लोगों को मिल चुकी थी, लेकिन लोग अपने यहां ईद का चांद देखने का एहतराम करना चाहते थे।

ईद के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लोगो को ईद की बधाई दी, उन्होंने ट्वीट में लिखा, “ईद-उल-फितर की शुभकामनाएं! यह शुभ दिन हमारे समाज में शांति और भाईचारे की भावना को आगे बढ़ाएगा।”

                                                                                            Source

इस मौके पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कश्मीर के लोगों को ईद की बधाई दी।

सुबह से ईद का उल्लास..

दिल्ली के जामा मस्जिद में तो सुबह से ही नमाजियों का पहुंचना शुरू हो गया। बड़े, बूढ़े-बच्चे सभी नए-नए कपड़े पहन कर मस्जिद पहुंचे। बच्चों में ईद को लेकर कुछ ज्यादा ही उत्साह है। ईद की पवित्र नमाज के बाद उन्हें ना सिर्फ ढ़ेर सारे लजीज पकवानों का इंतजार रहता है बल्कि ईदी की भी चाहत रहती है।

                                                                                              Source

रविवार रात दिखी बाजारों में रौनक ..

जामा मस्जिद, चितली कब्र, मटिया महल, चूड़ीलवालान, तिराहा बैरम खान, अमहद खां बाजार में पूरी रात रौनक देखने को मिली। ईद की रौनक के चलते पूरा इलाका रौशन रहा. बाजार समेत पुरानी दिल्ली के बाजारों में हर समय ग्राहकों की भीड़ लगी रही। साथ ही साथ बाजारों में जीएसटी का असर भी दिखा। जीएसटी की वजह से बाजार में पुराना स्टॉक ही है।

                                                                                              Source

बच्चों और महिलाओं में खास उत्साह..

इस मौके पर छोटे-छोटे बच्चों और महिलाओं में ईद के लिए खास उत्साह देखने को मिला। इन जगहों पर दिल्ली के अन्य इलाकों से भी बड़ी संख्या में लोग खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं। इसलिए ईद को भुनाने के लिए कपड़े, इत्र समेत खाने की चीजों पर भी आफरों की भरमार देखने को मिली।