EVM का लाइव Demo आज : चुनाव आयोग


नई दिल्ली :  EVM  मशीनों पर उठे सवालों को देखते हुए  चुनाव आयोग ( Election commission ) ने कहा की वे आज विज्ञान भवन में इलेक्ट्रॉनिक वोटिगं मशीनों (EVM) का ‘Demo’ करने का निर्णय लिया है।

आज इलेक्शन कमीशन ने मीडिया के सामने EVM मशीनों को प्रदर्शन कर यह पूरे देश को यह बताएगा कि इनके साथ किसी तरह की गड़बड़ी नहीं की जा सकती है और मतदान में इनका दुरुपयोग संभव नहीं है।

कुछ महीने पहले हुए यू पी विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिली अप्रत्याशित जीत के बाद ये मुद्दा सामने आया और कई राजनीतिक दलों ने इन  EVM मशीनों में छेड़छाड़ होने की आशंका जाहिर की थी और कहा था कि बीजेपी ने  EVM मशीनों से छेड़छाड़ की गई है ।

और दावा किया गया कि इनका भी दुरुपयोग हो सकता है। गत दिनों आप  के विधायक सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली विधानसभा में EVM का एक नमूना पेश कर उसमें छेड़छाड़ संभव होने का लाइव डेमो किया था। इसका देशभर में लाइव टेलीकास्ट किया गया था। इसके बाद इलेक्शन कमीशन ने सभी राजनीतिक दलों की इस बारे में एक बैठक भी बुलाई थी और कहा था कि EVM में छेड़छाड़ संभव नहीं है।

विज्ञान भवन कल होने  EVM के Demo  के दौरान इस मशीन के साथ वीवीपैट भी लगाया जाएगा और मीडिया को यह बताया जाएगा कि मतदान करने के बाद मतदान की सही पर्ची निकलती है जिसे देखते हुए यह नहीं कहा जा सकता है कि EVM से गलत मतदान संभव है।

इलेक्शन कमीशन ने  चुनाव प्रणाली पर लोगों का भरोसा बनाए रखने के लिए भविष्य में सभी चुनाव में EVM के साथ वीवीपैट मशीनें लगाए जाने की बात कही है।

इलेक्शन कमीशन ने राजनीतिक दलों को खुली चुनौती दे रखी है कि वह EVM में गड़बड़ी करके दिखाएं। आप ने कहा है कि वह इस चुनौती को स्वीकार करती है और ऐसा करके दिखा सकती है।