चीन और कश्मीर पर विपक्ष को विश्वास में लेगी सरकार


नयी दिल्ली : संसद के मॉनसून सत्र से पहले सरकार सिक्किम से लगती सीमा पर चीन के साथ तनाव तथा कश्मीर की स्थिति पर विपक्ष को विश्वास में लेने के लिए उसके साथ आज विचार-विमर्श करेगी। केंन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर शाम करीब पांच बजे होने वाली बैठक में श्री सिंह कश्मीर की स्थिति और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चीन के साथ लगभग एक महीने से चले आ रहे तनाव के बारे में विपक्ष के नेताओं को विस्तार से जानकारी देंगी।

Source

सोमवार से शुरू होने वाले संसद सत्र से ठीक पहले हो रही इस बैठक को सरकार की इन मुद्दों पर विपक्ष को विश्वास में लेने तथा आम सहमति बनाने की कवायद के रूप में देखा जा रहा है। विपक्ष के सभी प्रमुख नेताओं को इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए बुलाया गया है और उम्मीद है कि बड़े दलों के प्रमुख नेता सरकार के साथ इन मुद्दों पर विचार-विमर्श के दौरान अपनी बात रखेंगे।

Source

कश्मीर के अनंतनाग जिले में अमरनाथ यात्रियों पर आतंकवादी हमले ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है और विपक्ष इस मुद्दे पर सरकार को संसद में कटघरे में खड़ा करने की रणनीति बना रहा है। सिक्किम से लगती भूटान और चीन की सीमा पर स्थित ट्राईजंक्शन क्षेत्र में भारत और चीन की सेनाओं के आमने-सामने आने से क्षेत्र में तनाव बना हुआ है। सरकार चाहती है कि इस मुद्दे पर वह अपनी रणनीति से विपक्ष को अवगत कराये और आगे उठाये जाने वाले कदमों के बारे में उसे विश्वास में ले।