गुजरात में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित, बाढ़ जैसे हालत


देश भर के कई राज्यों में लगातार मूसलाधार बारिश जारी है, जिस वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। वहीं गुजरात में जोरदार बारिश हो रही है जिससे सामान्य​ जनजीवन प्रभावित हो रहा है। लगातार बारिश के कारण गुजरात के बनासकांठा में सड़कों पर पानी भर जाने से बाइक तक बह गए। गुजरात के मोरबी जिले के टनकारा तालुका में काफी कम समय में बहुत अधिक बारिश हुई। बारिश के कारण कई चेक डैम में जलस्तर अत्यंत अधिक हो गया जिससे भारी जलजमाव हो गया है, जिसके कारण जनजीवन काफी प्रभावित हो रहा है। डैम समेत कई नदियां उफान पर हैं।

                                                                                          Source

आपदा प्रबंधन विभाग की टीमों ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के जवानों की मदद से जिले में बाढ़ के पानी में फंसे 9 बच्चों समेत 14 लोगों को डूबने से बचाया। टंकारा में हाईवे पर कार बह जाने से तीन लोग फंस गए थे, उन्हें भी बचा लिया गया है। बनासकांठा के सुईगाम तालुका, गिर सोमनाथ के कोडिनार तालुका और देवभूमि द्वारका के कल्याणपुर में भारी बारिश से यातायात पर असर पड़ा है। उधर, अहमदाबाद के निचले इलाकों में पानी भर गया है। गुजरात के मोरबी में उफनती नदियां उफान पर है।

                                                                                             Source

मोरबी में बारिश की वजह से सड़कों पर पानी भर गया है और कई वाहन इस कारण बंद पड़ गए हैं। हालात यह कि वाहनों में फंसे लोगों को रस्सी की मदद से वाहर निकालना पड़ रहा है। भारी बारिश के कारण गुजरात में खतरे की घंटी बज रही है। यहां बांध के 14 दरवाजे खोल दिए गए हैं ताकि इलाके से पानी को निकाला जा सके। लेकिन बांध के फाटक खोलने से निचले इलाकों में जलभराव का खतरा बढ़ गया है। मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कहा कि राज्य के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट पर रखा गया है। अहमदाबाद में 31 मिमी बारिश होने के बाद शहर के निचले इलाकों में जलजमाव है।