अहमदाबाद बना उबर की टैक्सी सेवा वाला पांचवा शहर


अहमदाबाद : एैप आधारित कैब सेवा प्रदाता उबर ने आज गुजरात की व्यवसायिक राजधानी कहे जाने वाले देश के सातवें सबसे बडे शहर अहमदाबाद में अपनी मोटरसाकिल-टैक्सी सेवा उबरमोटो को आज परिवहन मंत्री वल्लभ काकडिया की मौजूदगी में लांच किया। अहमदाबाद इस सेवा की शुरूआत वाला राज्य का पहला और जयपुर, हैदराबाद, गुडगांव और फरीदाबाद के बाद देश का पांचवा शहर बन गया है।

इसे भी उबर एैप के जरिये कैब की तर्ज पर बुक किया जा सकता है और इसका ड्राईवर बुक करने वाले के लिए भी एक हैलमेट लेकर आयेगा। इसकी कीमत करीब तीन रूपये प्रति किलोमीटर तक होगी। इस मौके पर परिवहन मंत्री श्री काकडिया ने कहा कि ऐसी सेवा शहरों में जाम और बढते हुए यातायात की समस्या का कारगर हल हो सकता है। करीब 50 लाख की आबादी वाले अहमदाबाद में 40 लाख वाहन है और हर साल एक लाख 20 हजार नये वाहन पंजीकृत होते हैं जिनमें दस हजार चार पहिया वाहन होते हैं।

वाहनों की बेतहाशा बढती संख्या चिंता पैदा करती है। ऐसी सेवा से युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। इसे सूरत, राजकोट, वडोदरा जैसे राज्य के अन्य बडे शहरों में भी शुरू किया जाना चाहिए। परिवहन विभाग के प्रधान सचिव विपुल मित्रा ने इस अवसर पर कहा कि गुजरात में हर साल 15 लाख नये वाहन खरीदे जाते है जिनमें से 60 प्रतिशत दो पहिया होते हैं हालांकि इनका इस्तेमाल मात्र 11 प्रतिशत ही होता है।

मोटरसाइकिल आधारित ऐसी सस्ती सेवा के लिए ओला तथा अन्य कंपनियां भी राज्य सरकार से बातचीत कर रही है। इस सेवा के जरिये लोग आसानी से सिटी बस तथा तैयार होने पर मेट्रो स्टेशन तक जा आ सकेंगे। इससे सडक पर बढती गाडियों के बोझ पर लगाम लगा सकती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस सेवा को मंजूरी देने के पहले यात्री की सुरक्षा आदि का पूरा ध्यान दिया है।

– (वार्ता)