गुजरात निकाय चुनाव में बीजेपी को मिली भारी जीत, कांग्रेस का किया सूपड़ा साफ


BJP

गुजरात के स्थानीय निकाय चुनाव में एक बार फिर बीजेपी ने अपना परचम लहराया है। शुरुआती रुझानों में 75 नगरपालिका में से बीजेपी ने 44 पर कब्जा जमाया जबकि कांग्रेस को करीब 27 नगरपालिका में जीत मिली। हालांकि पिछले चुनाव की तुलना में बीजेपी को 16 सीटों का नुकसान हुआ है। पिछले निकाय चुनाव में बीजेपी ने 60 सीटें जीती थीं। पीएम नरेंद्र मोदी के गृहनगर वडनगर में बीजेपी ने 28 में 27 सीटें जीतकर कांग्रेस का सफाया कर दिया है।

लसाड के धरमपुर में बीजेपी ने 14 वॉर्ड में जीती जबकि कांग्रेस को 10 वॉर्ड में जीत मिली। वलसाड के पारडी में बीजेपी और कांग्रेस का मुकाबला बराबरी का रहा। यहां बीजेपी और कांग्रेस ने 14-14 वॉर्डों में जीत हासिल की। नवसारी के बिलीमोरा में बीजेपी ने 21 वॉर्डों पर जीत दर्ज की वहीं, कांग्रेस को 3 और निर्दलीय को 13 सीटें मिलीं। वहीं सोनगढ़ में बीजेपी को 21 और कांग्रेस को 7 सीटें मिली।

राज्य की 75 नगरपालिका के चुनाव परिणाम आज घोषित हुए जिनमें 44 पर बीजेपी, 27 पर कांग्रेस तथा 4 नगरपालिका में निर्दलीय बहुमत हासिल करते नजर आ रहे हैं। बता दें कि आज गुजरात की 75 नगरपालिकाओं, दो जिला पंचायत, 17 तालुका पंचायत और करीब 1,400 ग्राम पंचायतों के चुनाव के नतीजे आने हैं।

गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद पिछले 22 सालों से सत्ता में रही बीजेपी सरकार एक बार फिर से अपनी सरकार बनाने में कामयाब रही, लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि चुनाव में कांग्रेस ने भी अच्छा प्रदर्शन किया था।

गुजरात विधानसभा चुनाव बीजेपी को कुल 182 सीटों में से 99 सीटें मिली, जबकि वहीं कांग्रेस को 80 सीटें और अन्य के खाते में 3 सीटें गई। गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस अपने इसी प्रदर्शन को बरकरार रखना चाहेगी तो वहीं बीजेपी अपनी पिछली गलतियों से सीख कर उसमें सुधार करना चाहा है।

देश की हर छोटी-बड़ी खबर जानने के लिए पढ़े पंजाब केसरी अखबार।