मोदी करेंगे राष्ट्रपिता के गुरू राचंद जी की डाक टिकट और सिक्का जारी


अहमदाबाद : महात्मा गांधी के आध्यात्मिक गुरू श्रीमद राजचंद की स्मृति में प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी के हाथों यहां 29 जून को सिक्का और डाक टिकट जारी होने जा रहा है जबकि उनकी शिक्षा का प्रसार करने वाले केंद्रीय संगठन गुजरात स्थित श्रीमद राजचंद मिशन धरमपुर उनके बारे में और अधिक जागरूकता के लिए उन पर पिछले साल से चल रहे एक लोकप्रिय नाटक युगपुरूष – महात्मा के महात्मा का अंग्रेजी और तमिल संस्करण भी जल्द ही शुरू करेगा।

                                                                                                    source

मिशन के अध्यक्ष अभय जसाणी ने आज यहां पत्रकारों को यह जानकारी देते हुए बताया कि डाक टिकट और सिक्का राजचंद्रजी की 150 वीं जयंती वर्ष के मौके पर जारी होंगे। इसी उपलक्ष्य में हिन्दी, गुजराती, कन्नड, मराठी और बंगाली में चल रहे उक्त नाटक को जबरदस्त लोकप्रियता मिली है। मात्र 216 दिन में यूरोप, अमेरिका, यूके समेत 210 शहरों में इसके 600 से अधिक शो हुए हैं जिन्हें सवा चार लाख से अधिक लोगों ने देखा है। अब इसे अंग्रेजी में बहुत जल्द शुरू किया जाएगा। इसका तमिल संस्करण भी आयेगा।

                                                                                                    source

1867 में जन्मे श्रीमद राजचंद जी से गांधीजी की पहली मुलाकात 1891 में मुंबई में तब हुई जब वह बैरिस्टर की पढाई पूरी कर इंगलैंड से लौटे थे। वह उनसे बेहद प्रभावित रहे और इसका जिक्र उन्होंने कई मौकों पर किया है। उन्होंने बताया कि वलसाड के धरमपुर स्थित मिशन उनकी 150 वी जयंती के मौके पर कई कार्यक्रमों के जरिये लोगों में उनके जीवन दर्शन के प्रति जागरूकता पैदा कर रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 70 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले से देश को अपने संबोधन में श्रीमद राजचंद का जिक्र गांधीजी के गुरू के रूप में किया था।