PM शिंजो आबे मोदी के साथ करेंगे 8 किमी लंबा रोड शो


जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे बुधवार दोपहर तक भारत पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिंजो आबे का स्वागत करेंगे, जिसके बाद दोनों देश के नेता रोड शो करेंगे। आबे दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। वह गांधीनगर के महात्मा मंदिर में गुरुवार को होने वाले 12वें भारत-जापान एनुअल समिट में भी हिस्सा लेंगे। दोनों नेता बुधवार को मशहूर सीदी सैयद मस्जिद भी जाएंगे।

Source

दोनों नेता भारत के हाई स्पीड रेल नेटवर्क की नींव रखने के लिए साबरमती में मौजूद होंगे। मुंबई से अहमदाबाद के बीच बनने वाला यह नेटवर्क बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट के तौर पर जाना जाता है। इस प्रॉजेक्ट का मकसद अत्याधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर के जरिए देश की इकॉनमी को रफ्तार देना है।

 

इसके अलावा पीएम मोदी के साथ उनका लंबा कार्यक्रम है। भाजपा ने बताया कि अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहुंचते ही शिंजो आबे पीएम मोदी के साथ रोड शो में हिस्सा लेंगे। 8 किलोमीटर लंबा यह रोड शो अहमदाबाद एयरपोर्ट से शुरू होकर साबरमती आश्रम पर खत्म होगा।

बुलेट ट्रेन होगी शुरू

बुलेट ट्रेन से दोनों शहरों के बीच यात्रा समय सात घंटे से घटकर तीन घंटे तक होने की उम्मीद है। 750 लोगों की क्षमता वाली इस ट्रेन को देश के पहले हाई स्पीड ट्रेन के रूप में देखा जा रहा है। लगभग 1.10 लाख करोड़ के इस प्रोजेक्ट पर जापान की तरफ से आर्थिक मदद दी जाएगी।

Source

अधिकारियों का कहना है कि सरकार इसकी समयसीमा 2022 तय कर सकती है। यह ट्रेन इस रूट की सभी 12 स्टेशनों पर रुकेगी केवल 165 सेकेंड के लिए। मुंबई में बोइजर और बीकेसी के बीज यह 21 किलोमीटर लंबी सुरंग से गुजरेगी, जिसमें सात किलोमीटर समुद्र के अंदर का हिस्सा होगा।