गुजरात राज्यसभा के लिए शाह और ईरानी ने भरा नामांकन


गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव से पहले तेजी से बदल रहे घटनाक्रम में कांग्रेस के दो और विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है जिसके साथ ही पिछले 24 घंटे में राज्य की इस मुख्य विपक्षी पार्टी के कुल पांच विधायक त्यागपत्र दे चुके हैं।

उधर इनमें से एक बलवंत सिंह राजपूत ने सत्तारूढ़ भाजपा के तीसरे उम्मीदवार के तौर पर आज दो अन्य उम्मीदवारों पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह तथा केंद्रीय मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी के साथ राज्यसभा चुनाव के लिए विधिवत नामांकन भी कर दिया। अब इस चुनाव के लिए कांग्रेस के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल समेत कुल चार उम्मीदवार मैदान में हैं।


इससे पहले कल पार्टी के मुख्य सचेतक बलवंत सिंह राजपूत समेत तीन विधायकों ने इस्तीफा दिया था। वासंदा के विधायक शनाभाई चौधरी ने कल देर रात और बालासिनोर के कांग्रेस विधायक मान सिंह चौहाण ने भी आज विधानसभा अध्यक्ष रमनभाई वोरा को अपना त्यागपत्र सौंप दिया।

दोनों के भाजपा में शामिल होने की पूरी संभावना है। ज्ञातव्य है कि कल सिद्धपुर के विधायक श्री राजपूत वीरमगाम की महिला विधायक तेजश्रीबेन पटेल और वीजापुर के विधायक प्रहलाद पटेल ने इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया था। ये सभी 21 जुलाई को पार्टी छोडऩे वाले कद्दावर नेता शंकर सिंह वाघेला के करीबी बताये जाते हैं।

अभी और भी कुछ कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने की संभावना है। गुजरात कांग्रेस में सेंध लगाना भाजपा की हताशा का परिचायक: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री ऑस्कर फर्नांडीस ने गुजरात से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए होने वाले चुनाव से पहले कांग्रेस के तीन विधायकों को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल किये जाने को एक साजिश करार देते हुए आज कहा कि इससे भाजपा की हताशा परिलक्षित होती है।

 

श्री फर्नांडीस ने कहा कि भाजपा की इस करतूत का जवाब राज्य की जनता आगामी विधानसभा चुनावों में देगी। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल गुजरात से राज्यसभा के लिए निश्चित रूप से निर्वाचित होंगे।  श्री पटेल अनुभवी और वरिष्ठ राजनेता हैं, कांग्रेस विधायक उनकी जीत सुनिश्चित करेंगे। श्री पटेल को विधायकों के पर्याप्त मत मिलेंगे। कांग्रेस ने श्री पटेल को राज्यसभा चुनाव में पार्टी उम्मीदवार बनाया है।