टीकाकरण अभियान को स्लम क्षेत्रों तक पहुंचाने पर दिया बल


रेवाड़ी : एसीएस स्वास्थ्य विभाग अमित झा ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से टीकाकरण अभियान को शत-प्रतिशत लागू करने के लिए जिला उपायुक्तों को निर्देश देते हुए कहा कि सलम क्षेत्रो में पूरा ध्यान लगाये और वहां पर शिविर बढाकर बच्चों का टीकाकरण कराये। श्री अमित झा ने उपायुक्त रेवाडी को बधाई देते हुए कहा कि उन्होने जिले में टीकाकरण कार्य को अच्छे ढंग से चलाकर कार्य किया है। उन्होने कहा कि डब्लूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार जिला रेवाडी में 88 प्रतिशत टीकाकरण का कार्य हुआ है।

उन्होने सभी उपायुक्तों को निर्देश दिये कि वे सभी पीएचसी व सीएससी का लगातार निरिक्षण करें ताकि वहां सफाई, स्टाफ व लोगो को ठीक ढंग से सेवा प्रदान की जा सके। उन्होने इस वीडियो कान्फे्रंस में डायरिया, मलेरिया व डेंगू के बचाव के बारे में निर्देश देते हुए कहा कि सभी उपायुक्त अपने-अपने जिलो में टास्क फोर्स की बैठक अवश्य आयोजित करें और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी करें।

उपायुक्त डा. यश गर्ग ने एसीएस स्वास्थ्य विभाग श्री अमित झा व मिशन डायरेक्टर एनएचआरएम पी अमनीत कौर को विश्वास दिलाया कि जिले में टीकाकरण अभियान को और तेजी से बढाया जाएगा। उन्होने बताया कि बुधवार व शनिवार को विशेष टीकाकरण अभियान के साथ-साथ सभी कार्य दिवसों में सभी सरकारी अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। उन्होने बताया कि अब तक जिले में टीकाकरण के 770 शिविर लगाये जा चुके है तथा भविष्य में इन शिविरों की सख्यंा बढाकर 840 तक की जाएगी।

उन्होने बताया कि जिले के सलम क्षेत्रो, ईंट भट्टो व निर्माण कार्य से जुडे बच्चों को शत-प्रतिशत कवर करने के लिए भी टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है।  इस मौके पर सीएमओ डॉ. बीके राजौरा, आईएमए के पैजिडैंट डा. धनश्याम मितल व डा. नरेन्द्र यादव, डा. भवंर सिंह, डा. लालसिंह, महिला एवं बाल विकास अधिकारी सहित सभी सीडीपीओ भी मौजूद रहे।