रेयान स्कूल के सभी टीचर्स तलब


गुरुग्राम/सोहना: सोहना के गांव भौंड़सी स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल में सात वर्षीय विद्यार्थी प्रधुमन की चाकू से गला रेतकर हत्या मामले में गिरफ्तार रेयान इंटरनेशनल स्कूल में कोर्डिनेटर जायेस थोमस और रेयान इंटरनेशनल स्कूल के नार्थ क्षेत्र के हैड फ्रांसिस थोमस को बुधवार देर शाम पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोहना उपमंडल न्यायिक परिसर में स्थित इलाका मजिस्टे्रट की अदालत में पेश किया और बताया कि पुलिस ने जायेस थोमस से की गई पूछताछ के दौरान उसकी निशानदेही पर सीबीएसई तथा हरियाणा सरकार और माननीय उच्च न्यायालय व उच्चतम न्यायालय द्वारा बच्चों की सुरक्षा के संबंध में जारी किए गए दिशा-निर्देशों की प्रतियां व स्कूल के बच्चों की सुरक्षा पर किए गए खर्च से संबंधित कागजात व अकाउंट से संबंधित कुछ रिकार्ड प्राप्त किया है।

जबकि रेयान इंटरनेशनल स्कूल के नार्थ क्षेत्र के हैड फ्रांसिस थोमस से पुलिस को सीबीएसई तथा हरियाणा सरकार और माननीय उच्च न्यायालय व उच्चतम न्यायालय द्वारा बच्चों की सुरक्षा के संबंध में जारी किए गए दिशा-निर्देशों की प्रतियां व स्कूल के बच्चों की सुरक्षा पर किए गए खर्च से संबंधित कागजात व अकाउंट से संबंधित रिकार्ड व स्कूल में बच्चों को मुकम्मल सुरक्षा मुहैया ना कराकर उनके नाम पर खर्च की गई राशि को सही कार्य पर खर्च ना करके पैसा व स्कूल से संबंधित रिकार्ड, कागजात, कैश बुक आदि सामान केरल प्रदेश व अन्य जगहों से बरामद करना है। आरोपी ने कुछ कागजात दोराने तफ्शीस बरामद कराए है व अभी मुकदमा हजा में आरोपी द्वारा केन्द्रीय कार्यालय बसंत कुंज, दिल्ली से अपने ट्रस्ट के मुख्यालय मुंबई के साथ बच्चों की सुरक्षा से संबंधित व ट्रांसपोर्ट की सुरक्षा से संबंधित कुछ पत्राचार किया है और ट्रस्ट द्वारा जो आईटीआर मुंबई द्वारा भरी जाती है, प्रतियों को भी बरामद किया जाना जरूरी है। साथ ही रेयान इंटरनेशनल स्कूल को संचालित करने वाले रिजन ट्रस्ट में कौन-कौन ट्रस्टी भागीदार है, उनका ब्यौरा हासिल करना और उनके कर्तव्यों, जिम्मेदारियों के बारे में जानना आवश्यक है।

इसलिए फ्रांसिस थोमस को चार दिन के रिमांड पर दोबारा से पूछताछ हेतू पुलिस को सौंपा जाए। जिस पर अदालत ने रेयान इंटरनेशनल स्कूल में कोर्डिनेटर जायेस थोमस 16 सितंबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भौंड़सी जेल भेज दिया है और निर्देश दिए है कि दूसरे आरोपी की अगली सुनवाई 16 सितंबर को स्पेशल अदालत में होगी। अदालत ने रेयान इंटरनेशनल स्कूल के नार्थ क्षेत्र के हैड फ्रांसिस थोमस को पुलिस ने 4 दिन की रिमांड पर पूछताछ के लिए पुलिस को सौंप दिया है। ध्यान योग्य ये है कि रेयान इंटरनेशनल स्कूल के गिरफ्तार किए गए उपरोक्त दोनों पदाधिकारियों की रिमांड अवधि बीतने के बाद उन्हे बुधवार को सोहना अदालत में लाने से पहले लोगों के आक्रोश को भांप पुलिस प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। अदालत के आसपास पुलिस के जवान तैनात रहे। दोपहर एक बजे से वकीलों और मीडिया का जमघट अदालत परिसर में लगते देख लोगों का हुजूम वहां एकत्रित हो गया।

हालातों को भांप पुलिस ने चालाकी से काम लिया और सवा 3 बजे तक दोनों को अदालत में नही लाई और जैसे ही लोगों की भीड़ इंतजार करते-करते छंटने लगी, मीडियाकर्मियों का जमघट भी कम होता गया, तब अचानक पुलिस अधिकारी दोनों आरोपियों को भारी सुरक्षा के बीच पुलिस जवानों की घेराबंदी के बीच अदालत के प्रमुख दरवाजे की बजाय उन्हे पिछले दरवाजे से अदालत परिसर में लाए और तुरत-फुरत में उन्हे अदालत में पेश कर दिया। जिला अदालत से सोहना अदालत में आए सरकारी वकील रामनिवास यादव ने पीडि़त पक्ष की ओर से जिरह की तथा साफ कहा कि रेयान स्कूल भौंड़सी में एक छात्र प्रधुमन की हत्या हुई है। जिसमें अभी सबूत और इकटठे होने है। स्कूल रिकार्ड लेना है ताकि स्कूल में विद्यार्थियों से जुड़ी सुरक्षा व सुरक्षा के मामले में स्कूल की तरफ से बरती गई लापरवाही व खामियों का पता लगाया जा सके और उन सबके लिए स्कूल मैनेजमेंट के यह दोनों अधिकारी ही रिकार्ड उपलब्ध करा सकते है। यह मासूम विद्यार्थी की हत्या से जुड़ा मामला है।

– सतबीर भारद्वारज, उमेश गुप्ता