सरकार की उपलब्धियों को लेकर अक्टूबर में होगी बड़ी रैली


चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार ने इस वर्ष अक्तूबर माह के अंतिम सप्ताह में बड़ी रैली आयोजित करने की योजना बनाई है। यह रैली वर्तमान राज्य सरकार के तीन वर्ष सफलतापूर्वक पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित की जाएगी। मुख्यमंत्री हरियाणा स्वर्ण जयंती समारोह प्राधिकरण की गवर्निंग बॉडी की दूसरी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के तीन वर्ष आगामी 26 अक्तूबर को पूर्ण होने जा रहे हैं और सौभाग्यवश राज्य का स्वर्ण जयंती वर्ष भी 31 अक्तूबर को ही पूर्ण होने जा रहा है।

राज्य सरकार ने स्वर्ण जयंती वर्ष के पूर्ण होने के उपलक्ष्य में अक्तूबर के अंतिम माह के दौरान एक बड़ी रैली आयोजित करने की योजना बनाई, जिसमें राज्य सरकार के तीन वर्ष की मुख्य उपलिब्धयों पर प्रकाश डाला जाएगा। उन्होंने बताया कि इस रैली के सम्बन्ध में तिथि तथा स्थान को शीघ्र ही अंतिम रूप दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि वे आगामी अगस्त माह में चण्डीगढ़ स्थित अपने निवास पर विभिन्न सम्मेलनों को सम्बोधित करेंगे, जिसमें समाज के विभिन्न श्रेणियों के प्रतिनिधियों जैसेकि किसान, व्यापारी इत्यादि को आमंत्रित किया जाएगा।

उन्होंने निर्देश दिए कि प्रदेश में राज्य स्तर पर सुशासन कन्क्लेव भी आयोजित किया जाए, जहां पर पूरे राज्यभर से बुद्धिजिवियों को आमंत्रित किया जाए ताकि वे हरियाणा में सुशासन से सम्बन्धित अपने अनुभवों को सांझा कर सकें । उन्होंने कहा कि हरियाणा की कला और संस्कृति को राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति दिलवाने के मद्देनजर शीघ्र ही प्रदेश सरकार अपनी नई फिल्म पोलिसी घोषित करेगी, जिसका प्रारूप तैयार कर लिया गया है। उन्होंने निर्देश दिए कि स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान आयोजित किए जाने वाले सभी कार्यक्रमोंं में एक फोटो प्रदर्शनी भी आयोजित की जाए।

इस प्रदर्शनी में देश की स्वतंत्रता में अपना अहम योगदान देने वाले लोगों के लगभग 100 फोटोग्राफ प्रदर्शित किए जाएं ताकि प्रदर्शनी देखने वाले लोग इससे प्रेरणा ले सकें। बैठक में बताया गया कि राज्य के सभी स्कूलों व कालेजों में हरियाणा स्वर्ण जयंती प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित करने का भी निर्णय लिया गया है ताकि युवाओं में इतिहास, संस्कृति, साहित्य, जानेमाने व्यक्यिों तथा प्रदेश के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी मिल सके।

बैठक में बताया गया कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने आग्रह किया है कि हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में उनकी महिला मोटरसाइकिल कमांडो टीम, महिला ड्रिल टीम और महिला कमांडो टीम को भी अपने कार्यक्रम दिखाने के लिए स्वीकृति दी जाए।

बैठक में हरियाणा के शिक्षामंत्री राम बिलास शर्मा, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यू, लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल, परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, सहकारिता राज्य मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले राज्य मंत्री कर्णदेव काम्बोज, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी राज्यमंत्री डा0 बनवारी लाल, मुख्य सचिव डीएस ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, हरियाणा स्वर्ण जयंती समारोह प्राधिकरण के संयोजक राजीव शर्मा सहित राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

– आहूजा