मुख्यमंत्री ने नारनौंद को दिया 250 करोड़ का तोहफा


हिसार: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज गांव राखी गढ़ी में आयोजित जनसभा के दौरान वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु द्वारा रखी सभी मांगों का समर्थन करते हुए हलके को लगभग 250 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगातें दीं। उन्होंने नारनौंद में नया खंड बनाने, 10 करोड़ की लागत से हलके के किसी एक गांव में लुवास का पशु शोध केंद्र खोलने, गांव डाटा में कॉलेज शुरू करने, खांडा या बास में एक जगह मिल्क चिलिंग प्लांट लगाने, नारनौंद में लघु सचिवालय भवन बनवाने, सिसाय में आईटीआई (कौशल विकास केंद्र) खोलने तथा जींद-हांसी सड़क को 10 मीटर चौड़ा करने सहित वित्त मंत्री द्वारा रखी गई लगभग सभी मांगों को पूरा करवाने की घोषणा करते हुए विकास कार्यों की झड़ी लगा दी। मुख्यमंत्री राखी गढ़ी में विश्व पुरातात्विक धरोहर का अवलोकन करने के लिए यहां पहुंचे थे। उन्होंने यहां हवन में शामिल होकर यज्ञ में आहुति डाली। मुख्यमंत्री ने यहां जिला के लिए 84 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया तथा पुरातत्व विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का उद्घाटन व अवलोकन किया।

इस अवसर पर शिक्षा, पर्यटन व पुरातत्व मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, जिला महामंत्री आशा रानी खेदड़, अजय सिंधु व प्रो. मंदीप मलिक भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज हरियाणा अपनी स्थापना के 50 साल पूरे करते हुए स्वर्ण जयंती वर्ष मना रहा है। वर्तमान सरकार से पहले 48 साल के दौरान अलग-अलग पार्टियों व मुख्यमंत्रियों ने प्रदेश पर राज किया लेकिन अपेक्षा के अनुरूप प्रदेश का विकास नहीं करवा सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने अपने ढाई साल के दौरान पिछली सरकारों के 48 साल से अधिक विकास कार्य करवाए हैं जिनका तुलनात्मक अध्ययन जनता कर सकती है। उन्होंने कहा कि जनता अच्छा कहेगी तभी अच्छा कार्यकाल माना जाएगा।शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि आज से पहले राखी गढ़ी में खुदाई से मिली ऐतिहासिक वस्तुओं को देखने अथवा इस क्षेत्र को विकसित करने के लिए अब तक कोई मुख्यमंत्री नहीं आया।

उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा पिछले दिनों जारी पुलिस भर्ती की सूची में विधवा, मजदूर व गरीब परिवारों के बच्चों के नाम शामिल होने की बात कहते हुए बताया कि इस भर्ती से उन घरों में दिए जले हैं जहां कभी अंधेरे रहते थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के लिए प्रदेश का हर क्षेत्र समान है और प्रदेश के सभी हिस्सों का समान रूप से विकास करवाया जा रहा है।वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने गुरु पूर्णिमा के दिन राखी गढ़ी के ऐतिहासिक व प्राचीनतम सभ्यता स्थल पर पहुंंचने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का क्षेत्रवासियों की ओर से आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के प्रयासों से राखी की विश्व स्तर पर पहचान बनेगी और दुनिया के पर्यटक व शोधकर्ता यहां आएंगे। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल के दौरान यह क्षेत्र बहुत पिछड़ गया था लेकिन वर्तमान सरकार के ढाई साल के कार्यकाल में पिछली काफी कमी दूर कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि पिछले ढाई साल के दौरान क्षेत्र में नए कॉलेज, आईटीआई व स्कूल खोले गए हैं। उन्होंने जनसभा में हजारों की संख्या में पहुंचे क्षेत्रवासियों तथा इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए 12 खापों के पदाधिकारियों का आभार व्यक्त किया। जनसभा को चेयरमैन डॉ. बलवान सिंह, महाबीर शर्मा, अशोक माजरा, सुदेश चौधरी, भाजपा जिला महामंत्री आशा रानी खेदड़, सुरेश एमसी, सीमा गैबीपुर, राजेंद्र लांबा व सत्यवान दुहन ने भी संबोधित किया। मंच संचालन प्रो. मंदीप मलिक ने किया। इस अवसर पर सत्यपाल श्योराण, सतपाल मल्हान, राखी खास सरपंच संदीप कुमार, राखी गढ़ी सरपंच राजेश कुमार, रामस्वरूप डाटा, रामनिवास हुड्डा, राजेश ठकराल सहित भाजपा नेता, पदाधिकारी, कार्यकर्ता, विभिन्न गांवों के पंच-सरपंच व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

– राज पराशर