2 एकड़ भूमि पर लगवाया जाएगा सीएनडी प्लांट


करनाल: शेखपुरा स्थित सोलिड वेस्ट मेनेजमैंट प्लांट की तर्ज पर नगर निगम सी.एन.डी. (कंस्ट्रक्शन एंड डेमोलिशन वेस्ट) प्लांट लगवाएगा। इस प्लांट में मलबे को प्रोसेसिंग में लेकर उससे निकली बजरी, रोड़ी व रेत को मार्किट में बेचा जाएगा। प्लांट में वेस्ट मैटीरियल से टाईलें भी बनाई जाएंगी और प्रोसेस के बाद बचा मैटिरियल फिलिंग यानि भरत के जिए बेहतर विकल्प के रूप में उपलब्ध होगा। निगम आयुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने आज प्रस्तावित प्लांट के लिए षहर से बाहर कुछ जगहों का दौरा करने के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित सी.एन.डी. प्लांट का निर्माण करीब दो एकड़ भूमि पर किया जाएगा और यह कार्य पी.पी.पी. मोड में किसी एजेंसी से ही करवाने की प्रपोजल है। एजेंसी शहर से मलबे को उठाएगी और उससे तैयार सामग्री को बाजार में बेचेगी। शहर से मलबा उठाने के बाद निगम को सफाई मिलेगी, जिससे शहर ओर अधिक साफ-सुथरा होगा।

आयुक्त ने बताया कि शहर में कंस्ट्रक्षन और डेमोलिषन से जो मलबा निकलता है, वह नालों में जाकर उन्हे अवरूद्ध करके गंदे पानी के प्रवाह को रोक देता है। परिणाम स्वरूप इससे नाले चौक हो जाते हैं। इसका प्रत्यक्ष कारण वीरवार को हुई तेज बारिश के बाद शहर का दौरा करने के बाद देखा गया। नालों की सफाई के दौरान भी प्राय: कूड़े-कचरे की जगह ज्यादातर मलबा ही निकलता है। शहर में वीरवार को हुई रिकॉर्ड बारिश से निगम अधिकारियों ने पूरे शहर का राउण्ड लेकर नालों व सीवरेज लाईनों को देखा। जहां-जहां सीवरेज चौंक मिले, वहां कूड़ा-कचरा न होकर मलबा पड़ा मिला। बारिश भी कम नहीं थी, 106 एम.एम. बारिष ने 60 साल का रिकॉर्ड तोड़ा। राउण्ड के दौरान निगम अधिकारियों ने ऐसे करीब 7 प्वाईंटों की पहचान कर ली है। इसका स्थाई समाधान करने की रणनीति भी बना ली है, ताकि भविष्य में सीवरेज लाईने चौक होने जैसी समस्या पेष ना आए।

उन्होंने बताया कि 7 प्वाईटों में, आई.टी.आई. के पास, सैक्टर-13 मेन रोड़ पर मकान न0 871 से 883 की लेन में, न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में मकान न0 1071 से 1089, कैथल रोड़ हांसी रोड़ पर नाले की दोनो साईडें, मॉडल टाउन नजदीक कल्पना चावला पार्क, सैक्टर-6 क्षेत्र में भरे हुए डिसिल्टिंग किए जा रहे नाले तथा बांसो गेट क्षेत्र में ड्रेनेज पर करवाए गए सिविल वर्क के क्षेत्र शामिल है। आयुक्त ने बताया कि तय रणनीति के अनुसार आज से ही इन प्वाईंटस के पक्के ईलाज के लिए कल्पना चावला मैमोरियल पार्क के आस-पास मॉडल टाउन के एरिया में जाकर स्थिति का मौका मुआयाना कर लिया है। इसके तहत इस क्षेत्र में ड्रेन यानि नालों की सफाई करवाई जाएगी।

कल्पना चावला मैमोरियल पार्क में बारिष के बाद एकत्र पानी के लिए पार्क के कॉर्नर में शीघ्र ही रेन वाटर हार्वेस्टर बनाया जाएगा। ऐसे पानी को एक पिट बनाकर उसमें इकठ्ठा किया जाएगा, जो पम्प से ड्रेन आउट करके पास ही ओपन ड्रेन में छोड़ा जाएगा। पार्क की एक क्षतिग्रस्त दीवार की मरम्मत भी करवाई जाएगी। आयुक्त ने इन कार्यों को तत्काल करवाने के लिए मौके पर साथ गए अधिकारियों को निर्देष दिए। इस दौरे में आयुक्त के साथ निगम के मुख्य अभियंता अनिल मेहता, एस.ई. महीपाल सिंह, सहायक इंजीनियर धर्मवीर तथा जे.ई. राम निवास भी थे।

– बागी, आशुतोष गौतम