शहर में पनप रहा गैस रिफिलिंग का कारोबार


बल्लभगढ़: बल्लभगढ़ सहित समूचे फरीदाबाद जिले में गैस रीफिलिंग का कारोबार खूब पनप रहा है। भीड़भाड़ वाले इलाके भी इस धंधे से अछूते नहीं हैं। जहां गैस रीफिलिंग होती है, वह लोग गैस एजेंसी के हॉकर से मिले हुए होते हैं। वह उपभोक्ताओं को सप्लाई किए जाने वाले सिलिंडरों से 1 या दो किलो गैस चोरी कर लेते हैं। हर सड़क व गली के नुक्कड पर ऐसे लोगों की दुकानें है, जो दिखाने के लिए तो बिजली या गैस आदि के चूल्हे बेचने के लिए रखते है परंतु उनका असली कार्य बड़े गैस सिलैंडरों से गैस निकालकर उन्हें किलो के हिसाब से छोटे सिलैंडरों में भरकर बेचना होता है। खासकर यह धंधा गली-मुहल्लों में ज्यादा हो रहा है।

शहर के अलग-अलग हिस्सों में 70 से 90 रुपये प्रतिकिलो में गैस बेची जा रही है, लेकिन प्रशासन का इस ओर कतई ध्यान नहीं है, जबकि शहर में इस तरह के हादसे हो चुके हैं। पिछले साल गांधी कॉलोनी में सिलिंडर फटने से एक महिला गंभीर रूप से झुलस गई थी। वहीं गत दिवस संजय कालोनी पटेल नगर में हुए हादसे में एक बच्चे सहित चार लोग जख्मी हो गए। इस सब के बावजूद गैस रीफिलिंग के इस धंधे पर अकुंश नहीं लग पा रहा है।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के इंस्पेक्टर संपत सिंह ने बताया कि समय-समय पर गैस रीफिलिंग करने वाले लोगों के खिलाफ अभियान चलाते रहते हैं, क्योंकि जरा सी लापरवाही से बड़ा हादसा हो सकता है। इस वजह से विभाग पूरी तरह मुस्तैद रहता है। चार दिन पहले सेक्टर-56 में गैस रीफिलिंग करने के आरोप कुछ लोगों को पकड़ा है। इन लोगों के पास से 26 सिलिंडर बरामद किए गए थे।

– सुरेश बंसल