एसवाईएल का मुद्दा हल नहीं हुआ तो 10 जुलाई को अंबाला में रोकेंगे पंजाब के वाहनों का रास्ता: अभय चौटाला


पलवल: हरियाणा विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अभय सिंह चौटाला ने कहा कि किसानों की जीवन रेखा कही जाने वाली एसवाईएल का मुद्दा 9 जुलाई तक यदि हल नहीं हुआ तो दस जुलाई को अंबाला में लाखों लोग एकत्र होकर पंजाब से आने वाले वाहनों को रोक कर रास्ता जाम कर देगें। वे पलवल के गांव अल्लीका में जनस र्पक अभियान के तहत लोगों को संबोधित कर रहे थे। अभय सिहं चौटाला ने कहा कि पंजाब सरकार हरियाणा के हिस्से का पानी पाकिस्तान को दे रही है,जिसके चलते दक्षिण हरियाणा के खेतों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है और किसानों की फसल सूखे के कारण खेतों में सूख जाती है।

चौटाला ने कहा कि एसवाईएल के मुद्दों को लेकर कांग्रेस व भाजपा सरकार राजनीति कर रही है जबकि चौ.देवीलाल के समय से इनेलों पार्टी एसवाईएल के पानी बंटवारे को लेकर प्रदेश के किसानों के हक की लड़ाई को लगातार लड़ती आ रही है। उन्होंने कहा कि यदि केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के अनुसार एसवाईएल का निर्माण जल्द शुरू नहीं करवाया तो आगामी दस जुलाई को इनेलों पार्टी द्वारा आंदोलन किया जाएगा और पंजाब के वाहनों पर हरियाणा प्रदेश में आने पर पाबंधी लगा दी जाएगी। अभय सिहं चौटाला ने कहा केंद्र सरकार की गलत नीतियों के चलते देशभर में किसान सड़कों पर आकर आंदोलन करने को मजबूर है। महाराष्ट्र में प्याज का उत्पादन करने वाले किसानों को फसल का समर्थन मूल्य नहीं मिला।

किसानों ने मजबूरन प्याज को सड़कों पर डालकर अपना विरोध प्रदर्शन किया जबकि सरकार ने किसानों पर लाठियां व गालियां चलाई गई। यही हाल मध्यप्रदेश में भाजपा सरकार ने आंदोलन करने वाले किसानों पर गोलियां चला दी जिसमें कई किसानों की मौत हो गई लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के समर्थन में कोई बयान नहीं दिया। यदि प्रधानमंत्री किसानों से अपील करते तो किसान अपने आंदोलन को समाप्त कर देते और बातचीत के जरिये समस्या का हल निकल जाता। हरियाणा प्रदेश में धान की खेती करने वाले किसानों की जेबों पर सरकार ने डाका डालने का काम किया। सरकार के इशारे पर मंडियों में मिलर्स ने नमी के नाम पर धान के समर्थन मूल्य से ढाई सौ से लेकर तीन सौ रूपए प्रति क्वंटल तक की कटौती की गई।

प्रधानमंत्री फसल बीमा के नाम पर किसानों को बगैर बताए उनके खातों से पांच सौ रूपए की कटौती की गई। सरकार ने एजेंट के माध्यम से 300 करोड़ रूपए से ज्यादा की राशी को हडप कर लिया। सरकार ने अ ाी तक स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू नहीं किया है। अभय सिहं चौटाला ने कहा भाजपा सरकार ने सत्ता में आने से पहले अनेक वायदे किए थे लेकिन एक भी वायदे को पूरा नहीं किया। प्रधानमंत्री ने लोगों से अच्छे दिन लाने और विदेशों में जमा कालाधन लाने की बात कही थी। इनेलो पार्टी द्वारा एसवाईएल के मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठाया जा रहा है। इस अवसर पर पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपीचंद गहलोत,पूर्व मंत्री जगदीश नायर,पूर्व विधायक सुभाष चौधरी,प्रदेश सचिव महावीर चौहान,जिलाध्यक्ष अजीत बॉबी,रतन सिहं सौरोत,रामबीर गहलब,देशराज चौहान सहित पार्टी के अन्य नेतागण मौजूद थे।

– भगत सिहं, ओमप्रकाश, देशपाल