जुनैद की हत्या इंसानियत को शर्मसार करने वाली


फरीदाबाद: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुर्जेवाला ने जुनैद की हत्या को समाज में इंसानियत को शर्मसार करने वाली घटना करार देते हुए कहा कि हम सब इंसान है, अल्ला-परमात्मा एक है परंतु कुछ साम्प्रदायिक ताकतें इंसान को इंसान से बांटने का काम कर रही है, ऐसी ताकतों को खत्म करने का दायित्व सरकार का है इसलिए सरकार को अपना दायित्व निभाना चाहिए, जिससे कि समाज में भाईचारा कायम रह सके। उन्होंने प्रदेश की भाजपा सरकार को नकारा बताते हुए कहा कि आखिर कब खट्टर सरकार जागेगी और हरियाणा की सुरक्षा के लिए कारगर कदम उठाएंगी? श्री सुर्जेवाला आज बल्लभगढ़ के गांव खंदावली में पिछले दिनों हुई जुनैद की हत्या पर उसके परिजनों को कांग्रेस पार्टी की ओर से सांत्वना देने पहुंचे थे। पत्रकारों से बातचीत के दौरान श्री सुर्जेवाला ने कहा कि तीन वर्षाे में भाजपा सरकार में कानून व्यवस्था पूरी तरह से चरमराई गई है, इस दौरान जहां प्रदेश में सर्वाधिक गैंगरेप, बलात्कार हुए वहीं चोरी, डकैती व कत्ल जैसे मामले भी निरंतर बढ़े है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अराजकता का इस कद्र माहौल कायम है कि आम आदमी की सुरक्षा तो दूर अदालत में भी सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से नाकाम है। श्री सुर्जेवाला ने कहा कि मरहूम जुनैद के 82 वर्षीय दादा हाजी अमजद खान ने जो शब्द कहे, उसने मेरी व मौजूद सभी की आत्माओं को झकझोंर कर रख दिया। उन्होंने कहा कि चौरासी का यह पूरा क्षेत्र जहां हर मजहब के लोग भाई की तरह एक साथ रहते है। सब एक परमात्मा खुदा की औलाद है। सबका भगवान एक है, कोई उसे शिव कहता है, कोई उसे आदमयी अल्लाह कहता है। जब इंसान और इंसान में अंतर नहीं, खुदा-परमात्मा मेें अंतर नहीं तो फिर इंसान को नफरत और घृणा के आधार पर बांटने का षडयंत्र क्यों रचा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि महरूम जुनैद की मां, जख्मी भाई व दादा ने कहा कि आखिर अमन चैन कब आएगा। अमन चैन लाना सरकार का कत्र्तव्य है और अमन तब जाएगा, जब न्याय मिलेगा और न्याय से शांति पैदा होगी। अब सरकार को चाहिए कि वह इस मुद्दे पर पीडि़तों को न्याय दिलाकर अमन शांति कायम करें। श्री सुर्जेवाला ने मांग की कि दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिले ताकि फिर कोई किसी की जान लेने का साहस न कर सके। उन्होंने कांग्रेस पार्टी की ओर से पीडित परिवार को न्याय दिलाने के लिए हरसंभव सहायता दिलाने का आश्वासन भी दिया। इस अवसर पर पूर्वमंत्री करतार भडाना के सुपुत्र मनमोहन भड़ाना, हरियाणा युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव नलिन हुड्डा, किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष हेम डागर, विरेंद्र तेवतिया, प्रदेश सचिव इब्राहिम इंजीनियर, बेगराज सरपंच अलावलपुर सहित अनेकों गणमान्य लोग मौजूद थे।

– राकेश देव