डेंगू व चिकनगुनिया को लेकर जागरूक करने की नई पहल


गुरुग्राम  :जिलावासियों को मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया के बचाव उपायों के बारे में जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन ने एक नई पहल की है। इस पहल के तहत गुरुग्राम जिला में कैलेण्डर पर बचाव उपाय प्रकाशित करवाकर लोगों में वितरित करवाए जा रहे हैं। उपायुक्त के मार्गदर्शन में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय द्वारा ये कै लेण्डर छपवाए गए हैं। इस कैलेण्डर का विमोचन उपायुक्त हरदीप सिंह ने लघु सचिवालय में किया।

उपायुक्त हरदीप सिंह ने कैलेण्डर विमोचन के अवसर पर कहा कि यह कैलेण्डर जिलावासियों विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों व बच्चों को मलेरिया डेंगू व चिकनगुनिया से बचाव उपायों के बारे में जागरूक करने मे सहायक होगा। कैलेण्डर का डिजाइन आकर्षक होने के साथ साथ इसमें लोगों को स्वच्छता का भी संदेश दिया गया है। कैलेण्डर में सरकारी अवकाश की सूची दी गई है। इसमें सबसे ऊपर दाहिने ओर हरियाणा स्वर्ण उत्सव का ‘लोगोÓ दर्शाया गया है तथा बाईं ओर स्वच्छ भारत अभियान का संदेश दिया गया है। कैलेण्डर में जुलाई 2017 से लेकर जून 2018 तक पूरे एक वर्ष का मासिक विवरण दिया गया है।

इस कैलेण्डर में दर्शाया गया है कि किस प्रकार लोग अपने घरों व आस-पास के क्षेत्रों में मच्छरों को पनपने से रोक सकते हैं। उदाहरण के तौर पर इसमें दर्शाया गया है कि कूलरों को सप्ताह में एक बार खाली करें और रगड़कर साफ करें। जो कूलर खाली नही हो सकते उनमें एक चम्मच टैमीफॉस दवाई या डीजल अथवा पैट्रोल डालें। चिडिय़ों के लिए पानी डालने वाले बर्तन को भी सप्ताह में एक बार साफ कर दोबारा पानी भरना चाहिए और घर में सजावटी गमलों तथा फ्रिज की डि-फ्रोस्ट ट्रे, मनीप्लांट, बैम्बू प्लांट आदि का पानी भी सप्ताह में एक बार अवश्य बदलना चाहिए। ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारियां इस कै लेण्डर में दी गई हैं।