पीएम-सीएम किसान विरोधी: सुरजेवाला


सोहना: सोहना शहर में बृहस्पतिवार को किसान खेत मजदूर कांग्रेस व हरियाणा कृषक समाज के तत्वाधान में हक मांगो अभियान के तहत किसानों के अधिकारों को बचाए रखने के लिए किसान सभा और धरने का आयोजन हुआ। इस मौके पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी एवं विधायक चौधरी रणदीप सिंह सुरजेवाला की अगुवाई में किसानों ने धरना स्थल पर तहसीलदार विजय यादव के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम ज्ञापन सौंपा।

इस अवसर पर किसान कांग्रेस के चेयरमैन सतबीर गुर्जर, सोहना हलका से कांग्रेस के युवा नेता महेश घोडारोप, यूथ इंटक के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रोहताश बेदी, हरियाणा महिला आयोग की पूर्व उपाध्यक्ष सुमन दहिया एडवोकेट, पूर्व मंत्री बचन सिंह आर्य, महिला कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष सुमित्रा चौहान, युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष संजय छोकर, पूर्व विधायक राधेश्याम शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री राव विरेन्द्र सिंह के पौत्र राव अर्जुन सिंह, हरियाणा कृषक समाज के प्रधान ईश्वर सिंह नैन, युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष भूपेन्द्र फौगाट, अग्रवाल समाज के राष्ट्रीय नेता सुरेश गुप्ता, पूर्व विधायक फूल सिंह खेड़ी, चौधरी भरत सिंह मलिक, पंजाबी युवा संगठन के प्रधान हरीश नंदा, हिसार कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व मैंबर जयबीर बिसला, पूर्व डिप्टी एडवोकेट जनरल रणधीर राणा, जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन बृजलाल, बाबू संतराम खटाना, नंबरदार सचिन यादव धुनेला, चौधरी विक्रम सिंह खटाना, भीम सिंह यादव, मोहम्मदी, चौधरी तैयब हुसैन छिरकलोत, मनमोहन भड़ाना आदि प्रमुख लोगों के अलावा सोहना और आसपास क्षेत्र के साथ-साथ अन्य हलकों से इतनी भारी तादाद में किसानों का जन सैलाब उमड़ा कि अनाज मंडी में आयोजन स्थल छोटा पड़ गया। तेज बरसात में सभा स्थल पर बरसाती पानी भरने पर पानी निकाल कर मोटे गददे नीचे बिछवाकर लोगों को बैठाया गया और दिलचस्प ये है कि बरसात होने के बावजूद लोग अपनी जगह से नही हिले। हालांकि किसानों का धरना आयोजन स्थल पर सुबह 9 बजे शुरू हो गया लेकिन तेज बरसात के चलते विधायक चौधरी रणदीप सिंह सुरजेवाला धरनास्थल पर ठीक 12 बजे पहुंचे।

किसान सभा और धरने में तेज बरसात के बावजूद उमड़े किसान सैलाब को देख खुशी से गदगद नजर आ रहे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी एवं विधायक चौधरी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सर्वप्रथम यूथ इंटक के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रोहताश बेदी को अपना पुराना साथी तथा कांग्रेस युवा के वरिष्ठ नेता महेश घोडारोप व किसान कांग्रेस के चेयरमैन सतबीर गुर्जर को अपना साथी और सर्वजातीय समाज के बुजुर्गों का खुद को बेटा बताते हुए कहा कि 2 दिन से सोहना इलाके में हो रही बारिश के बावजूद धरने में क्षेत्र के किसानों और व्यापारियों ने रिकार्ड तादाद में जो सहभागिता निभाई है, उसके लिए वह धरने को कामयाब बनाने में दिन-रात एक करने वाले अपने सभी सहयोगियों के साथ-साथ क्षेत्र के लोगों के तहे दिल से आभारी है।

उन्होने कहा कि भाजपा के राज में किसानों की बदहाली और दुर्दशा किसी से छुपी नही है। मौजूदा राज में सभी वर्गों के लोग परेशान है। किसान खेत में फसल के साथ अपने परिवार, समाज और देश के उज्जवल भविष्य की उम्मीद बोता है लेकिन प्राकृतिक आपदा से बचाव के बाद जब किसान बची, खुची फसल को मंडी में बेचने आता है तो उसे लागत जितना दाम भी नही मिलता है।   इस मौके पर राव अभिमन्यु मानेसरिया, सूबेदार रमेश कुमार, विनोद यादव, विक्रम तेजवाल, रवि नंबरदार आदि प्रमुख लोग मौजूद रहे।

– उमेश गुप्ता