पुलिस को कांवड़ियों का स्वागत करने का आदेश


गुरुग्राम: कांवडिय़ों पर मंडराये आतंकी हमले और उनकी सुरक्षा को लेकर एडीजीपी लॉ एंड आर्डर अकील मोहम्मद ने रविवार को गुरुग्राम पुलिस व मेवात पुलिस अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने दिशा निर्देश दिए कि हर हाल में कांवडिय़ों की सुरक्षा करनी है। महाशिव रात्रि पर्व पर कहीं पर भी यातायात जाम न हो और इस बार पुलिस को कांवडिय़ों का स्वागत करने का भी आदेश एडीजीपी ने दिए हैं। इस अवसर पर पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार, एसपी नूंह, डीसीपी ट्रैफिक, डीसीपी हैडक्वार्टर, डीसीपी इस्ट, डीसीपी वैस्ट और डीसीपी साउथ के अलावा दो जिलों के तमाम थाना प्रभारी भी इस बैठक में मौजूद थे। अकील मोहम्मद एडीजीपी कानून ने कांवड यात्रा को लेकर दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि इस यात्रा के दौरान पुलिसकर्मी अपने व्यवहार को पूरी तरह नरम बनाए रखें और कांवड ला रहे कांवडिय़ों का यात्रा के दौरान स्वागत करें और उनकी यात्रा के लिए माहौल प्रदान करें। यात्रा को मद्देनजर रखते हुए एडीजीपी ने यह भी कहा कि पुलिस यातायात व्यवस्था दुरुस्त रखें।

उन्होंने इस दौरान आम नागरिकों से भी अपील की है कि लावारिश वस्तु हों तो पुलिस को तुरंत सूचित करें और शांति बनाए रखें ताकि कोई शरारती तत्व गलत हरकत न करे सकें। अकील मोहम्मद ने कहा कि आम जनता का भी फर्ज बनता है कि वह चारों तरफ नजर रखें। क्योकि यह कांवडिय़ों की सेवा भावना का ही हिस्सा है। साइबर सिटी में कांवडिय़ों की सुरक्षा को लेकर पहले एडीजीपी कानून अकील मोहम्मद ने बैठक ली और उसके बाद पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार ने अधिकरियों की बैठक ली और बैठक के बाद स्वयं निरीक्षण करने भी निकल पड़े। निरीक्षण भी ऐसा कि पुलिस आयुक्त ने स्वयं दिशा निर्देश दिए की कहीं कांवडिय़ों की सुरक्षा में कोई चूक न हो जाए। इसको मद्देनजर रखते हुए पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार ने साफ तौर पर कहा कि कांवडिय़ों के मामले में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। यदि किसी थाना प्रभारी की लापरवाही हुई तो मौेके पर लाइन हाजिर किया जाएगा।

इसके अलावा कहीं कोई कांवडिय़ों के साथ गलत व्यवहार होता दिखे तो पुलिस तुरंत उसकी सहायता करे। इस बार पुलिस ने अपना सुरक्षा कवच कांवडिय़ों को लेकर ऐसा बनाया कि सब पुलिस की तारीफ कर रहे हैं। इसके अलावा स्वयं वे कांवडिय़े भी तारीफ कर रहे हैं जो हरिद्वार पवित्र जल लेने जा रहे हैं। वहीं श्रद्धालु इस बात को मान रहे हैं कि पुलिस ने वास्तव में सुरक्षा कवच बनाया है। क्योंकि हाइवे पर रोड दुर्घटना होने का बड़ा खतरा बना रहता है और यदि ऐसा होता है तो कांवडिय़े एकदम बिफर जाते हैं।पहले भी कांवडिय़ों के साथ छोटा सा भी हादसा हुआ है तो उसकी सोशल मीडिया के द्वारा पूरे कांवडिय़ां ग्रुप में पहुंच जाती है और कांवडिय़ां उग्र रूप धारण कर लेते हैं। पिछली घटनाओं को मद्देनजर रखते हुए कांवडिय़ों के उपर आतंकी खतरे को भांपते हुए पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार ने अब हर क्षेत्र में कांवडिय़ों की सुरक्षा को लेकर निरीक्षण कर रहे हैं। पूरी पुलिस कमिश्ररी इस बात का निरीक्षण कर रही है कि कहीं कोई चूक न रहे। पुलिस कमिश्ररी के एसीपी व प्रवक्ता एसीपी मनरीष के अलावा सभी पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में निरीक्षण कर रहे हैं।

– सतबीर भारद्वाज