युवाओं को एक लाख रोजगारपरक बनाने का लक्ष्य : खट्टर


khatar

चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज कहा कि राज्य सरकार ने इस वर्ष लगभग एक लाख युवाओं को प्रशिक्षण आदि मुहैया करा कर उन्हें रोजगार हासिल करने के सक्षम बनाने का लक्ष्य रखा है। श्री खट्टर ने यहां वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व युवा कौशल दिवस पर वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय फरीदाबाद में सक्षम कौशल प्रमाणन कार्यक्रम की शुरूआत करते हुये यह बात कही।

उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और वाईएमसीए विश्वविद्यालय संयुक्त रूप से संचालित करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य तथा प्रधानमंत्री नरेंद, मोदी के 15 वर्षीय वित्रन के आधार पर हरियाणा वित्रन 2030 तैयार किया है जिसमें कौशल विकास और रोजगार के अवसर पैदा करने के लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं। वित्रन में उभरते क्षेत्रों में दस लाख करोड़ रूपये का निवेश आकर्षति करना।

18 लाख रोजगार के अवसर पैदा करना तथा पांच लाख लोगों का कौशल विकास करना शामिल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य कोई भी युवा रोजगार से वंचित न रहे इसके लिये राज्य सरकार ने सक्षम योजना लागू की है जिसके तहत युवाओं को 100 घंटे काम दिया जा रहा है और स्नातकोत्तर युवाओं को 9000 रूपये और स्नातकों को 7500 रूपये मानदेय दिया जाता है। उन्होंने बताया कि सरकार ने वर्ष 2017-18 के दौरान 33 हजार युवाओं को प्रशिक्षित और रोजगार सक्षम बनाने का लक्ष्य रखा है।