भाजपा सरकार ने स्वामीनाथन रिपोर्ट की बातों को लागू करने के साथ उससे आगे बढ़कर किया कार्य: सुभाष बराला


सोनीपत: भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि भाजपा सरकार ने स्वामीनाथन आयोग रिपोर्ट में कही गई बहुत-सी बातों को लागू कर दिया है, किंतु जानकारी के अभाव में विपक्षी दल रिपोर्ट का हवाला देकर किसानों को बरगलाने का प्रयास करता है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने आयोग की रिपोर्ट की बातों से आगे बढ़कर किसान हित में कार्य किया है। सोनीपत, (पंजाब केसरी): भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि भाजपा सरकार ने स्वामीनाथन आयोग रिपोर्ट में कही गई बहुत-सी बातों को लागू कर दिया है, किंतु जानकारी के अभाव में विपक्षी दल रिपोर्ट का हवाला देकर किसानों को बरगलाने का प्रयास करता है।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने आयोग की रिपोर्ट की बातों से आगे बढ़कर किसान हित में कार्य किया है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीरवार को भाजपा किसान मोर्चा के तत्वावधान में नई अनाज मंडी में आयोजित किसान सम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। बराला ने कहा कि आज जब उन्होंने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सोनीपत की सीमा में प्रवेश किया तो भाजपा के युवा कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया, किंतु कुछ दूरी पर किसान यूनियन के सदस्य भी खड़े दिखाई दिये जिनके समक्ष गाड़ी रूकवाकर बातचीत की तो यूनियन ने उन्हें ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करने की मांग की गई थी। इस पर जब यूनियन सदस्यों से रिपोर्ट की बातों के विषय में पूछा गया तो वे कोई जवाब नहीं दे सके। बराला ने कहा कि ऐसे में उन्हें किसानों के मसीहा छोटूराम की बात स्मरण हो आई कि- ऐ भोले भाले किसान पढऩा-लिखना सीख ले। उन्होंने कहा कि यह स्थिति बेहद निराशाजनक होती है जब स्वयं को न पता हो कि उन्हें क्या चाहिए व किस बात के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कुछ ऐसी ही स्थिति प्रदेश में फिलहाल दिखाई देती है, क्योंकि भाजपा सरकार के विकास कार्यों व नीतियों को जन-जन तक पहुंचाया नहीं जा सका है। किसान सम्मेलन के आयोजन का उद्देश्य भी यही है कि किसानों तक उनके विकास के लिए लागू की गई योजनाओं को पहुंचाया जाये।

उन्होंने कहा कि आयोग में शामिल काफी बातें भाजपा सरकार लागू कर चुकी है, जिसमें किसानों के लिए मुआवजा प्रति एकड़ 10 हजार रुपये देने की सिफारिश की गई है, जबकि प्रदेश सरकार ने 12 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा प्रदान किया है। यह आयोग में कही बातों से बढ़कर किया गया कार्य है। इस मौके पर भाजपा के प्रदेश महासचिव राजकुमार, जिलाध्यक्ष डा. धर्मबीर नांदल, भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष निशांत छोक्कर, कविता चौधरी, भाजपा जिला उपाध्यक्ष अनिल झरोंठी, नीरज आत्रेय, ओमप्रकाश शर्मा, योगेश कौशिक, बलजीत मलिक, कुलदीप काकरान, वेदपाल, रविंद्र भाटिया, अजय भटाना, बलराम कौशिक, शकुंतला राठी, संजीव वलेचा, उप-चेयरमैन संजय वर्मा, शशिकांत भारद्वाज आदि गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।