औद्योगिक नगरी को ‘मनोहर’ सौगात


फरीदाबाद: हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज घोषणा की कि फरीदाबाद की उन अनाधिकृत बस्तियों व कालोनियों को नियमित किया जायेगा, जिसमें रहने वाले लोग 1250 रूपये प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से विकास शुल्क भरेंगे। इसके लिए कालोनीवासियों की रैजिडैंट वैलफेयर एसोसियेशन का बैंक में एक एस्क्रो खाता खोला जायेगा और जब 50 प्रतिशत से ज्यादा वासियों का विकास शुल्क उसमें जमा हो जायेगा, तब उस कालोनी को नियमित करने की घोषणा कर दी जायेगी। मुख्यमंत्री आज स्थानीय एमसीएफ ऑडिटोरियम में आयोजित जनता दरबार में जन सामान्य की समस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने लगभग तीन घंटे तक आम जनता की समस्याएं सुनी और मौके पर ही अधिकारियों को उनका जल्द से जल्द समाधान करने के निर्देश दिए। इस दौरान जो मांगे आयी, मुख्यमंत्री ने कहा कि इनकी फिजिबिल्टी का अध्ययन करवाकर पूरी हो सकने वाली मांगों पर कार्यवाही की जायेगी।

शिकायते सुनने के दौरान मुख्यमंत्री ने बिजली निगम के अधिकारियों को आदेश दिए कि वे ऐसी व्यवस्था करने का प्रयास करें कि यमुना के दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश की तरफ रहने वाले हरियाणा के ग्रामीणों को बिजली की आपूर्ति उत्तर प्रदेश से हो जाये और हरियाणा की तरफ पडऩे वाले उत्तर प्रदेश के गांवों को बिजली हरियाणा से मिल जाये। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार इस मामले में पहल कर चुकी है और हाल ही में उत्तर प्रदेश के एक गांव को हरियाणा से बिजली उपलब्ध करवाई गई है। बैठक में बताया गया कि यमुना नदी द्वारा अपना रास्ता बदलने से हरियाणा का कुछ रकबा उत्तर प्रदेश की तरफ यमुना के दूसरी पार होने की सम्भावना है जिसमें टयूबवैल लगाने के लिए किसान बिजली कनैक्शन की मांग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने जनता दरबार से पहले जिला की लगभग 170 करोड़ रूपये की लागत से पूरी होने वाली चार बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इनके अन्तर्गत लगभग 9 करोड़ 54 लाख रूपये की लागत से सैक्टर.18 में आई टी आई भवन, सवा तीन करोड़ रूपये की लागत से खेल परिसर सैक्टर.12 में खेल सुविधा केन्द्र बनेगा।

लगभग 120 करोड़ रूपये की लागत से एनआईटी फरीदाबाद में बौद्ध बिहार से आई टी आई, आई टी आई से नीलम चौक, नीलम चौक से हार्डवेयर चैक व बौद्ध विहार से हार्डवेयर चैक तक पैरिफैरी सड़क तथा 35 करोड़ रूपये की लागत से एनआईटी फरीदाबाद के दयाल बाग, शिव दुर्गा विहार, लकड़पुर, वार्ड नं0.21 में सीवरेज सिस्टम का प्रावधान किया जायेगा। जनता दरबार में केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राजय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, उद्योग मंत्री ,विधायक मूल शर्मा व नगेन्द्र भड़ाना, नगर निगम महापौर सुमन बाला, वरिष्ठ उपमहापौर देवेन्द्र चौधरी, उपमहापौर मनमोहन गर्ग, चेयरमैन अजय गौड़, धनेश अदलखा व सुरेन्द्र तेवतिया, भाजपा जिलाध्यक्ष एडवोकेट गोपाल शर्मा, जिला परिषद के चेयरमैन विनोद चौधरी, वरिष्ठ भाजपा नेता यशवीर डागर, वरिष्ठ भाजपा नेता नयनपाल रावत, नीरा तोमर व अनिल प्रताप सिंह, उपायुक्त समीरपाल सरों, पुलिस आयुक्त डा हनीफ कुरैशी, नगर निगमायुक्त सोनल गोयल, हुडा प्रशासक यशेन्द्र सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया तथा डीसीपी आस्था मोदी सहित अन्य सभी सम्बन्धित अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

– राकेश देव