अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के नाम से भी जाना जाएगा गांव मरोड़ा


पिनगवां: नूंह जिले का गांव मरोड़ा अब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के नाम से भी जाना जाएगा। गांव की पंचायत और सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस आर्गनाइजेशन के संस्थापक डाक्टर विन्देशवर पाठक ने अमेरिका के राष्ट्रपति के प्रतिनिधि से मिलकर इस विषय पर चर्चा क र गांव मरोडा को डोनाल्ड ट्रम्प के नाम से जोड़ा गया है। शुक्रवार को सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक गांव मरोड़ा पहुंचे तो ग्रामीणों ने फूल-मालाओं के साथ डाक्टर विन्देशवर पाठक को पगड़ी बांधकर जोरदार स्वागत किया।

इस दौरान उन्होंने गांव के मुख्य रास्ते पर बने डोनाल्ड ट्रम्प द्वार का भी उद्घाटन कर गांव में प्रवेश कर गांव के लोगों से दिल खोलकर बातचीत की। उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि अब तक देश विदेशों में सुलभ इंटरनेशनल आर्गनाइजेशन 15 लाख घरों में शौचालय बनवा चुकी है।

उनके साथ देशी व विदेशी 82 कम्पनियां इस शुभ कार्य में उनकी मदद कर रही है ,जो हर समय किसी न किसी गांव को गौद लेकर या फिर उस गांव में स्वच्छता को लेकर शौचालय बनवाने का काम करती हैं। पाठक ने कहा कि भारत में 6 लाख 46 हजार गांव है ,जिसमें 2 लाख 51 हजार पंचायते चुनी जाती है, लेकिन उनका मकसद देश की सभी पंचायतों को खुले में शौच मुक्त करने के साथ-साथ उन्हें सभी क्षेत्रों में आगे ले जाना है।

– आस मोहम्मद