सलमान की एक रात और कटेगी जेल में, बहस पूरी, कल आयेगा फैसला


जोधपुर: जोधपुर की अदालत में सलमान खान की जमानत याचिका पर सुनवाई पूरी हो गई है। लेकिन इस पर फैसला अब कल यानी शनिवार को आएगा। अब सलमान खान को आज का दिन और रात जेल में बितानी होगी। जमानत अर्जी पर सुनवाई के दौरान अदालत में  सलमान खान की दोनों बहनें और  उनके बॉडीगार्ड शेरा पहुंचे थे।  गौरतलब है कि जोधपुर की अदालत ने दो काले हिरणों का शिकार करने के 20 साल पुराने मामले में पांच साल की कैद की सजा सुनाई थी।  इसके साथ ही कोर्ट ने सलमान खान पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है। अदालत ने सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू, नीलिमा कोठारी को बरी कर दिया था. मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट देव कुमार खत्री ने 1998 में हुई इस घटना के संबंध में 28 मार्च को मुकदमे की सुनवाई पूरी करते हुए फैसला सुरक्षित रख लिया था। जोधपुर कोर्ट के फैसला सुनाए जाने के समय सभी आरोपी कलाकार सलमान खान, सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम अदालत में मौजूद थे।

क्या है पूरा मामला

  • 2 अक्तूबर, 1998: कांकाणी में दो काल हिरणों का शिकार। जोधपुर के निकट कांकाणी गांव के भागोडा की ढाणी में दो काले हिरणों का शिकार किया था। यह घटना ‘हम साथ साथ है’’ फिल्म की शूटिंग के दौरान की है।
  • काले हिरण की वजह से जेल गए सलमान उस लुप्‍तप्राय प्रजाति की आबादी में बढ़ोतरी।
  • 2 अक्तूबर, 1998: वन विभाग ने शिकायत दर्ज करके सात को आरोपी बनाया। आरोपियों में सलमान खान, सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, नीलम, तब्बू, दुष्यंत सिंह और दिनेश गावड़े)। इस मामले के चश्मदीद गवाह( छुगाराम, पूनम चंद, शेराराम और मंगीलाल)
  • 9 नवंबर, 2000: मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अदालत में इस पर संज्ञान लेकर मामला दर्ज किया गया।
  • 19 फरवरी, 2006: आरोपों पर दलीलें हुई और आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किए गए। दोनों पक्षों ने उच्च न्यायालय में पुनरीक्षा याचिकाएं दायर की।
  • 23 मार्च, 2013: निचली अदालत में सभी आरोपियों के ऊपर संशोधित आरोप तय।
  • 23 मई, 2013: मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेटकी अदालत में मुकदमे की शुरुआत। सुनवाई के दौरान अदालत के सामने गवाही देने वाले अभियोजन के कुल गवाह 28 थे।
  • 27 जनवरी, 2017: अपना बयान दर्ज कराने के लिए सभी आरोपी अदालत में उपस्थित हुए।
  • 13 सितंबर, 2017: निचली अदालत में अभियोजन के द्वारा अंतिम दलीलें शुरू हुईं।
  • 28 अक्तूबर, 2017: बचाव पक्ष द्वारा अंतिम दलीलें शुरू हुई।
  • 24 मार्च, 2018: निचली अदालत ने अंतिम दलीलों को पूरा किया।
  • 28 मार्च, 2018: निचली अदालत ने आदेश सुरक्षित रखा।
  • 5 अप्रैल, 2018: फैसला सुनाया गया।

ऐसे बीती पहली रात

काला हिरण शिकार केस में सुनाई गई 5 साल की सजा की पहली रात सलमान जेल में गुजार चुके हैं. जोधपुर सेंट्रल जेल में सलमान ने पहली रात जिस तरह गुजारी इससे साफ लग रहा है कि वह जमानत पर छूटने के लिए बेचैन हैं।

रात में भी सलमान ने जेल का खाना नहीं खाया. रात में उन्हें रोटी, पत्तागोभी की सब्जी और चने की दाल दी गई थी, जिसे लेने से सलमान ने मना कर दिया। सलमान के परिवार वालों ने कल जेल कैंटीन में 400 रुपये जमा करवाए थे, ताकि वह अपने लिए मनपसंद की चीज ऑर्डर कर सकें।

सलमान ने सुबह करीब 7.30 बजे कैंटीन से अपने लिए ब्रेड और दूध का ऑर्डर किया। सलमान रातभर उन्हीं कपड़ों में रहे, जो उन्होंने कल कोर्ट में सुनवाई के दौरान पहन रखी थीं. जेल का कपड़ा पहनने से उन्होंने इनकार कर दिया।

यह सारी बातें साफ इशारा कर रही हैं कि जेल में सलमान की पहली रात बेचैनी में गुजरी है और आज वह बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि बेल मिल जाए। सलमान के वकीलों ने कल ही सेशन कोर्ट में जमानत याचिका दायर कर दी थी, जिस पर आज सुबह करीब 10.30 सुनवाई होनी है।

सलमान को सजा सुनाए जाने से उनके चाहने वाले और बॉलीवुड दुखी है। अभिनेत्री और नेता जया बच्चन ने कहा, “मुझे दुख हो रहा है। फिल्म उद्योग ने उन पर बहुत रुपये लगा रखे हैं, उन्हें बहुत नुकसान होगा। 20 साल बाद उन्होंने सलमान को दोषी पाया। लेकिन कानून ने अपना काम किया है। क्या कहा जा सकता है?” फिल्मकार सुभाष घई ने कहा कि वे सलमान को सजा की खबर सुनकर स्तब्ध हैं। उन्होंने कहा, “सलमान को उनके अच्छे कामों के कारण बॉलीवुड में और जनता से सबसे ज्यादा प्यार मिला है।”

फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ में सलमान के पिता का किरदार निभाने वाले अभिनेता आलोक नाथ ने एक टीवी चैनल को बताया कि दो दशक बाद ऐसा निर्णय आना दुखद है। अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा कि वे असहाय महसूस कर रहे हैं। उनकी संवेदनाएं सलमान और उनके परिवार के साथ हैं।

 

हमारी मुख्य खबरों के लिए यहां क्लिक करे।