दिल्ली-NCR में जोरदार बारिश, सड़कों पर लगे लंबे जाम, कई इलाकों में पानी भरा


नई दिल्ली :  राजधानी दिल्ली-एनसीआर में सुबह 3 बजे से हो रही तेज बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत पहुंचाई। हालांकि बारिश की वजह से हुए जलभराव से लोगों को सडक़ों पर लंबे जाम का सामना करना पड़ रहा है  और कई इलाकों में पानी भर गया है। बारिश के कारण जहांगीर पुरी, महिंद्रा पार्क, इंद्रलोक, भजनपुरा, सरिता विहार, आश्रम, महरौली में लंबा जाम लग गया है।


नोएडा एक्सप्रेस वे पर भी पानी भरने से लंबा जाम लग गया है। मयूर विहार में सड़कों पर पानी भर गया है। जबकि नोएडा में महामाया फ्लाईओवर में लंबा जाम लग गया है। इसके अलावा मुसीबत बनी बारिश के कारण डीएनडी भी जाम हो गया है और लोगों को दफ्तर पहुंचने में खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ना रह रहा है।

फरीदाबाद में भी देर रात से हो रही बारिश की वजह से सड़कें पानी में डूब गई है। दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा और गाजियाबाद में भारी ट्रैफिक जाम है। बताया जा रहा है कि बारिश से हवाई सेवाएं भी प्रभावित हुईं हैं।


देश के कई अन्य हिस्सों में भी मूसलाधार बारिश, बाढ़ जैसे हालात
गुजरात के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। खासकर नवसारी और सूरत में कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. असम में भी बाढ़ से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है और लोगों की जान का खतरा बना हुआ है।

बिहार में बहुत ज्यादा बारिश नहीं हुई है. पिछले 24 घंटे के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के कमजोर रहने के कारण एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई है. 24 घंटे के दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ के दक्षिण क्षेत्र बस्तर में भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो गया है। मुख्यमंत्री रमन सिंह ने बारिश और संभावित बाढ़ की स्थिति से निपटने के उपायों की समीक्षा की है। बस्तर संभाग के आयुक्त दिलीप वासनीकर ने बताया कि बस्तर में पिछले 48 घंटे से लगातार बारिश हो रही है।

राजस्थान के अजमेर संभाग के कई हिस्सों, जयपुर, भरतपुर कोटा, बीकानेर, जोधपुर और उदयपुर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मॉनूसन राजस्थान के पश्चिमी और पूर्वी भागों की ओर बढ़ रहा है।