हिमाचल विधानसभा चुनाव : 100 वर्षीय पहले मतदाता श्याम शरण नेगी ने डाला वोट


Shyam Sharan Negi

यूं तो मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए हर तरह के इंतजाम किए जाते हैं लेकिन किसी एक मतदाता के लिए इतना खास इंतजाम इससे पहले कभी देखने को नहीं मिला। हिमाचल प्रदेश में काल्पा-2 मतदान केंद्र पर देश के पहले मतदाता 100 वर्षीय श्याम शरण नेगी का आज शानदार स्वागत किया गया।

श्याम शरण नेगी आजाद भारत के पहले मतदाता हैं जिन्होंने आज किन्नौर विधानसभा क्षेत्र में काल्पा-2 मतदान केन्द्र पर वोट डाला। उन्हें काल्पा स्थित उनके निवास से विशेष वाहन में मतदान केंद्र तक पहुंचाया गया। उनके स्वागत में बूथ अधिकारियों और प्रशासन की तरफ से लाल कालीन बिछायी गयी। किन्नौर के उपायुक्त नरेश कुमार लाठ ने किन्नौरी टोपी देकर उनका अभिनंदन किया। उन्हें मतदान केंद्र पर गुलदस्ता भी दिया गया। श्री नेगी हाल ही में सौ साल के हुए हैं जिसके कारण मतदान केंद, में उनके लिए खास तैयारियां की गयीं थी।

उन्होंने मतदान के बाद जब स्याही लगी उंगली संवाददाताओं और उपायुक्त के समक्ष दिखायी तो कतारों में खड़ मतदाताओं ने शोर मचाकर उनका हौसला बढ़या। उन्होंने देश की आजादी के बाद से अब तक 29 बार मतदान किया है।

श्याम शरण नेगी ने 66 वर्ष पहले वर्ष 1951 में इतिहास बनाया था जब उन्होंने हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के काल्पा में मतदान किया था। इसके साथ ही वह स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता बन गए। उन्हें पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त नवीन चावला ने 2009 में पहला मतदाता घोषित किया था। वर्ष 1917 में जन्मे सेवानिवृत्त शिक्षक नेगी अपने पोते के साथ काल्पा गांव में रहते हैं।