कुछ पदों पर कांग्रेस के संविधान के अनुसार निर्वाचन से ही हो नियुक्ति


शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि उन्होंने अपने राजनैतिक जीवन में कभी भी अन्यों के अधिकारों को छिनने की कोशिश नहीं की। उन्होंने कहा कि एक समय था जब संगठन व राजनीतिक इकाईयों में उच्च पदों पर लोग निर्वाचित होकर आते थे पर अब कई कांग्रेस समिति व राजनीतिक इकाईयों में सदस्यों के रूप में मनोनित होकर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ पदों पर कांग्रेस पार्टी के संविधान के अनुसार निर्वाचन द्वारा ही नियुक्ति की जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने आज ऊना जिला के दौरे के दौरान दूसरे दिन 30.23 करोड़ रुपए की विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण करने के उपरान्त बसदेहरा में एक जन सभा को सम्बोधित करते हुए यह बात कही व मेहतपुर-बसदेहरा को उप-तहसील तथा बसदेहरा में महाविद्यालय खोलने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने इससे पूर्व 5.64 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले मनसोह-कुडू सड़क का भूमि पूजन किया। उन्होंने ऊना में श्रम एवं रोजगार विभाग के मॉडल कैरियर सेंटर का भी लोकार्पण किया, जिसके निर्माण पर 58.78 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। वीरभद्र सिंह ने लाल सिंगी तथा ऊना टाका सड़क के निवासियों के लिए लाल सिंगी में 1.30 करोड़ रुपये की लागत की अलग पेयजल आपूर्ति योजना की भी आधारशिला रखी, जिससे लाल सिंगी गांव, लोअर कोटला कलां और लोअर अरनालिया के कुछ हिस्से के 7500 से अधिक लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने ऊना शहर के लिए पुरानी होशियारपुर सड़क पर 1.06 करोड़ रुपये की पेयजल आपूर्ति योजना के संवर्धन की भी आधारशिला रखी, जिससे ऊना के वार्ड नम्बर एक व दो की लगभग 8000 जनसंख्या लाभान्वित होगी।

उन्होंने ऊना में 2.57 करोड़ रुपये की लागत से गृह रक्षक की 12वीं बटालियन के कार्यालय, 1.33 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बेहड़ला के विज्ञान खण्ड, 14.73 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सन्तोखगढ़ के भवन और कुठार-कलां में 1.88 करोड़ रुपये की लागत से कुठारकलां, सुनेहरा और सन्तोखगढ़ के लिए पेयजल आपूर्ति योजना की भी आधारशिला रखी। इस योजना से कुठारकलां की चार बस्तियां, सुनेहरा तथा सन्तोखगढ़ की 16,700 जनसंख्या लाभान्वित होंगी। उन्होंने 1.13 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रैनसेरी के अतिरिक्त भवन की भी आधारशिला रखी। ऊना महिला खण्ड कांग्रेस की सदस्यों ने मुख्यमंत्री को बसदेहरा में रैली आरम्भ होने से पूर्व राखी बांधी। उन्होंने इस अवसर पर लोगों को रक्षा बन्धन की बधाई भी दी।

(विक्रांत सूद)