हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव : शाम 5 बजे तक 74 % हुई वोटिंग ,18 दिसंबर को होगी गिनती


चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण चुनाव के लिए करीब 37,000 कर्मचारियों-अधिकारियों की तैनाती की थी। इनके अलावा 17,770 पुलिसकर्मियों और होमगार्ड के जवानों को भी तैनात किया था। शाम 5 बजे तक कुल 74 फीसदी वोटिंग हुई। आपको बता दे कि 18 दिसंबर को गिनती होने है।

इस बीच बीजेपी के सीएम उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल ने दावा किया है कि बीजेपी 60 सीटें जीतकर राज्य में अगली सरकार बनाएगी।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा की सभी 68 सीटों के लिए हो रहे मतदान के दौरान आज अपराह्न चार बजे तक करीब 65 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। आपको बता दे कि भाजपा सीएम उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल ने दावा किया है कि बीजेपी 60 सीटें जीतकर राज्य में अगली सरकार बनाएगी।

खबरों से अनुसार 5 बजे तक करीब 74 फीसदी मतदान हुआ। शुरुआती दो घंटों में 13.72 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग कर लिया था। सभी केंद्रों पर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

वही दरअसल चंबा के रावमापा कोल्हड़ी में मशीन खराब है। सिरमौर के सेर मनोण, चाखल डूंगीसेर में ईवीएम मशीनों में दिक्कत आई है। नाहन विस में 18 मशीनें खराब हैं। यहां अभी मतदान शुरू नहीं हुआ है। मशीन की खराबी के कारण मतदाताओं में काफी रोष है। सोलन के दून के कुठाड़ व जाडला और कसौली के पनूह मतदान केंद्र में ईवीएम खराब है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद राजपूत ने बताया कि कुछ इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में मामूली खराबी को छोड़कर आम तौर पर मतदान सुचारू तरीके से जारी है।

चुनाव में 337 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 19 महिलाएं शामिल हैं। भाजपा और कांग्रेस ने सभी 68 सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारे हैं। बहुजन समाज पार्टी ने 42, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने 14, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने तीन और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और समाजवादी पार्टी ने दो- दो सीटों पर प्रत्याशी खड़ किये हैं। इसके अलावा 112 निर्दलीय उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। कुछ अन्य पंजीकृत दलों ने 27 उम्मीदवार उतारे हैं। इस चुनाव में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों के साथ 11 हजार 50 वीवीपैट का भी इस्तेमाल होगा।

राज्य में मतदाताओं की कुल संख्या पचास लाख पच्चीस हजार 941 हैं, जिनमें 25 लाख 68 हजार 761 पुरुष, 24 लाख 57 हजार 166 महिला और 14 किन्नर मतदाता हैं।