पार्टी के भीतर अनुशासनहीनता किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं: वीरभद्र सिंह


शिमला: कांग्रेस पार्टी के भीतर पार्टी कैडर के उम्मीदवारों के पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने पर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। यह बात मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कुल्लू जिला की मणिकर्ण घाटी के छाट मे एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि पार्टी के भीतर अनुशासनहीनता किसी भी हालत में बर्दाशत नहीं की जाएगी और हम ऐसे लोगों को कांग्रेस पार्टी से बाहर करने के लिए सक्षम हैं, जो पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होकर पार्टी प्रतिष्ठा को धूमिल कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के लिए स्वीकृत विकासात्मक परियोजनाओं को रोकने के लिए विपक्ष की आलोचना की। उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री बिलासपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान के निर्माण कार्य के लिए तभी सोचेंगे, जब प्रदेश में भाजपा सत्ता में आएगी, परन्तु उनका यह स्वप्न कभी भी पूरा नहीं होगा।

राज्य सरकार ने केन्द्रीय मंत्रालय को उनकी इच्छा के अनुसार पर्याप्त भूमि दी है, लेकिन अब इसमें देरी केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से है, जिसका कारण केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री भलीभांति जानते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह मानते हें कि भाजपा की यह सोच गलत है कि वह प्रदेश में सरकार बनाएंगे, जबकि कई वर्षों तक उनकी प्रदेश में सत्ता वापसी मुश्किल है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब पांच मेडिकल कॉलेज हैं। उन्होंने कहा कि वन स्वीकृति प्राप्त होने के उपरांत मेडिकल कॉलेज हमीरपुर के भवन का कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य, कल्याण व अन्य क्षेत्रों में बहुत कुछ किया है।मुख्यमंत्री ने पार्बती नदी पर उप सब्जी मण्डी छाट से पीनी-बनाशा के लिए पुल, बरेहन (चांनी-रवाड) से बिजली महादेव के लिए सड़क के निर्माण की घोषणा की।

उन्होंने राजकीय उच्च पाठशाला छाट को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने व राजकीय प्राथमिक पाठशाला बडोगी को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, गनाखला में नई राजकीय प्राथमिक पाठशाला खोलने व माध्यमिक पाठशाला कसोल को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बरशैणी, कालरा ग्लेशियर, रूद्र नाग से खीरगंगा के लिए यात्री रज्जू मार्ग के निर्माण के लिए सर्वेक्षण करने का आश्वासन दिया तथा कहा कि कसोल में कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक की शाखा खोलने के लिए जांच पड़ताल की जाएगी।

(विक्रांत सूद)