तमिलनाडु के तूतीकोरिन में हुई हिंसा और मौजूदा स्थिति के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने तमिलनाडु सरकार से रिपोर्ट मांगी है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यह जानकारी दी।

राजनाथ सिंह ने तूतीकोरिन के लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की। तूतीकोरिन में प्रदूषण संबंधी चिंताओं को लेकर वेदांता समूह के स्टरलाइट कॉपर संयंत्र को बंद करने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की गोलीबारी में 11 लोगों की मौत हो गयी थी।

मंत्री ने यहां एक बयान में कहा , ‘‘ गृह मंत्रालय ने स्थिति पर संज्ञान लिया है और घटना एवं मौजूदा स्थिति के संदर्भ में राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है। ’’

एक अधिकारी ने बताया कि तूतीकोरिन में हिंसा की घटनाओं पर मंत्रालय तमिलनाडु सरकार के संपर्क में है और जिन घटनाक्रमों एवं परिस्थितियों के चलते 22 मई को लोगों की जानें गयीं , उनके बारे में विस्तृत रिपोर्ट मांगी गयी है।

तमिलनाडु सरकार से शांति एवं सामान्य स्थिति बहाल करने के संदर्भ में की कार्रवाई पर विस्तृत जानकारी देने के लिये कहा गया है। राज्य सरकार से स्टरलाइट संयंत्र पर विस्तृत रिपोर्ट देने को भी कहा गया है।

गृह मंत्री ने कहा कि तूतीकोरिन में आंदोलन के दौरान बहुमूल्य जानें जाने से वह बेहद व्यथित हैं।  उन्होंने कहा , ‘‘ मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। ’’

उन्होंने कहा कि तूतीकोरिन में पुलिस गोलीबारी एवं तटीय शहर में मौजूदा स्थिति पर गृह मंत्रालय ने तमिलनाडु सरकार से रिपोर्ट मांगी है।

स्टरलाइट संयंत्र के खिलाफ करीब तीन महीने से प्रदर्शन जारी है। हालांकि हिंसा की घटना पहली बार मंगलवार को हुई।

तमिलनाडु में द्रमुक एवं अन्य विपक्षी पार्टियों ने तूतीकोरिन में पुलिस कार्रवाई की निंदा की है और घटना के विरोध में कल बंद का आह्वान किया है।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।