जो रूट (100*) और कप्तान इयोन मॉर्गन (88) की दमदार पारियों की बदौलत इंग्लैंड ने मंगलवार को तीसरे व निर्णायक वन-डे में टीम इंडिया को 2 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ इंग्लिश टीम ने तीन मैचों की वन-डे सीरीज 2-1 से अपने नाम की। वहीं टीम इंडिया के एकसाथ दो सपने टूट गए। वह लगातार 10वीं वन-डे सीरीज जीतने में कामयाब नहीं हुआ। टीम इंडिया ने विराट कोहली कोहली के नेतृत्व में पहली बार वन-डे सीरीज गंवाई। इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ पिछले सात साल से कोई वन-डे सीरीज नहीं गंवाने की उसकी लय भी टूट गई।

इससे पहले तीन मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 2-1 से मात दी थी। अब दोनों देशों के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। सीरीज का आगाज 1 अगस्त से बर्मिंघम में होगा। बता दें कि हेडिंग्ले में पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 256 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने 44.3 गेंदों में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।
जो रूट ने कुलदीप यादव द्वारा किए 25वें ओवर की पहली गेंद पर चौका अपने वन-डे करियर का 19वां अर्धशतक लगाया। रूट ने टीम इंडिया के खिलाफ वन-डे में चौथी फिफ्टी जमाई। उन्होंने 61 गेंदों में 7 चौकों की मदद से पचासा जड़ा। वहीं इयोन मॉर्गन ने शार्दुल ठाकुर द्वारा किए पारी के 28वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एक रन लेकर अपने वन-डे करियर का 39वां अर्धशतक जमाया। टीम इंडिया के खिलाफ मॉर्गन ने दूसरी वन-डे फिफ्टी जमाई। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 58 गेंदों में 7 चौकों की मदद से पचासा पूरा किया।

इंग्लैंड को पहला झटका जॉनी बेयरस्टो के रूप में लगा। आते ही उन्होंने आतिशी बल्लेबाजी शुरू कर दी थी। टीम का स्कोर जब 4.4 ओवर्स में 43 रन था तब उन्हें शार्दुल ठाकुर ने मिड विकेट पर रैना के हाथों झिलवाया। आउट होने से पहले जॉनी बेयरस्टो ने 13 गेंदों पर 30 रन की पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 7 चौके भी निकले। 10वें ओवर में उस वक्त इंग्लैंड को करारा झटका लगा, जब अच्छी बल्लेबाजी कर सलामी बल्लेबाज जेम्स विंस (27) रन आउट हुए। युजवेंद्र चहल की गेंद पर एक रन चुराने की फिराक में विंस आउट हुए।हार्दिक पांड्या के थ्रो पर धोनी ने गजब की फुर्ती दिखाते हुए सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे विंस को चलता किया।

बताते चले कि टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर्स में 8 विकेट खोकर 256 रन बनाए। भारतीय टीम की ओर से कप्तान विराट कोहली ने सर्वाधिक 71 रन बनाए। शिखर धवन ने 44, एमएस धोनी ने 42 बनाए। आखिरी ओवर्स में गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (21) और शार्दुल ठाकुर (22) की शानदार पारी की बदौलत ही टीम इंडिया इतना स्कोर बनाने में कामयाब हो पाई। इंग्लैंड की ओर से डेविड विली-आदिल राशिद ने 3-3 विकेट लिए तो मार्क वुड की झोली में 1 विकेट आया।