इंडिया ने संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक और सामाजिक मामलों की संस्था का इलेक्शन फिर जीता


संयुक्त राष्ट्र :  इंडिया संयुक्त राष्ट्र में आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरण से जुड़ी महत्वपूर्ण संस्था में लगातार दूसरी बार 3 वर्ष के कार्यकाल के लिए निर्वाचित हुआ है।

आर्थिक और सामाजिक परिषद, ECOSOC का इलेक्शन इंडिया सहित कुल 18 देशों ने जीता है। भारत को एशिया प्रशांत वर्ग में जापान के बाद सबसे ज्यादा 183 वोट मिले हैं। ECOSOC की 18 रिक्तियों को भरने के लिए कल वोटिंग हुआ था।


संयुक्त राष्ट्र में इंडिया के स्थाई प्रतिनिधि राजदूत सैयद अकबरूद्दीन ने ट्वीट किया और एक दिन, और एक चुनाव… भारत ने फिर जीत दर्ज की। समर्थन के लिए धन्यवाद। सदस्यों देशों, भारत फिर से ECOSOC  में चुना गया।

Source

गौरतलब है कि ECOSOC  में भारत के निर्वाचन से एक दिन पहले ही अंतरराष्ट्रीय कानून की स्पेशलिस्ट नीरू चड्डा ने समुद्री कानून के अंतरराष्ट्रीय पंचाट का इलेक्शन जीता है। अंतरराष्ट्रीय कानून की स्पेशलिस्ट नीरू चड्डा को एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे ज्यादा 120 वोट मिले थे, और वह पहले ही दौर में चुनी गई थीं।

इंडिया ECOSOC में दोबारा निर्वाचन का इच्छुक था क्योंकि उसका वर्तमान कार्यकाल इसी सात को खत्म हो रहा है। पाकिस्तान का कार्यकाल भी इसी वर्ष समाप्त हो रहा है, लेकिन कल हुए इलेक्शन में उसे हार का सामना करना पड़ा। ECOSOC संयुक्त राष्ट्र की 6 महत्वपूर्ण संस्थाओं में से एक है।