केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली मेट्रो की हेरिटेज लाइन आईटीओ से कशमीरी गेट को हरी झंडी दिखा कर इसकी शुरुआत की यह हेरिटेज लाइन रविवार को आम लोगों के लिए खोली गई । पुरानी दिल्ली से ऐतिहासिक स्थलों के बीच से गुजरने वाली यह मेट्रो लाइन को हेरिटेज लाइन का नाम दिया गया है ।

इस लाइन के खुलने के बाद लोग सीधा फरीदाबाद से कश्मीरी गेट तक आ सकेंगे इस लाइन पर चार स्टेशन है दिल्ली गेट, जमा मस्जिद ,लाल किला और कश्मीरी गेट दिल्ली गेट से कश्मीरी गेट का हिस्सा वास्तव में कुछ ज्यादा ही खास है इस लाइन के स्टेशनों को तस्वीरों ,तलवार ,झालर व गेट के जरिए इतिहास को दर्शाने की पूरी कोशिश की गई है । इसकी कुल लंबाई 5.17 किलोमीटर है।

   

इस लाइन के जरिए यात्री केवल एस्कोटर्स मुजेसर से कश्मीरी गेट तक मात्र एक घंटे 13 मिनट में यात्रा कर सकेंगे। दिल्ली गेट करे ग्रेनाइट और स्टील से सजाया गया है जामा मस्जिद में घातु के कार्य और नक्काशी से स्टेशन को सजाया गया लाल किला को अन्य इमारतों और शाहजहां और उनकी बेगम की तस्वीर व तलवार ढाल लगाए गए है। केजरीवाल एंव नायडू ने रिमोट कंट्रोल से इस लाइन का उद्घाटन किया। नायडू ने कहा कि दिल्ली और आस-पास के लोगों को आने -जाने मेें सुविधा होगी । इस कॉरिडोर पर सभी ट्रेन 6 कोच की होगी । प्लेटफॉर्म ऐसे डिजाइन किया गया है कि इसको बढ़ाकर 8 कोच नहीं किया जा सकेगा।