अमरनाथ यात्रा सुचारू रूप से जारी


श्रीनगर : दक्षिणी कश्मीर में पवित्र अमरनाथ की यात्रा सुचारू रूप से जारी है और अब तक 2.54 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी का दर्शन कर लिया है। यात्रा से जुडे अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि खुशनुमा मौसम के बीच नुनवान पहलगाम और बालटाल के आधार शिविरों से पवित्र यात्रा के लिये श्रद्धालुओं आज एक और जत्था रवाना हो गया। गत 29 जून से 40 दिन के लिये शुरू हुई अमरनाथ यात्रा में 32वें दिन 1,372 श्रद्धालुओं ने हिम शिवलिंग के दर्शन किया। अब तक 2.54 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पवित्र शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं।

उन्होंने बताया कि बालटाल आधार शिविर से यात्रा शुरु करने वाले श्रद्धालु आज दोपहर तक 14 किलोमीटर की पैदल यात्रा पुरी कर 14 हजार फूट की ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा का दर्शन करेंगे। इस बीच पंजतरनी में रात्रि विश्राम करने वाले श्रद्धालु आज सुबह से दर्शन के लिये यहां पहुंच रहे है। पहलगाम मार्ग से यात्रा करने वाले यात्री भी बालटाल मार्ग से वापस जा रहे है। इस बीच जम्मू से मिली खबर के मुताबिक कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच भगवती नगर आधार शिविर से तड़के तीन बजे 173 श्रद्धालु छह वाहनों में कश्मीर स्थित शिविर के लिये रवाना हुये।

यहां से रवाना हुये यात्रियों की यह सबसे कम संख्या है। इन श्रद्धालुओं में 130 पुरुष, सात महिलाएं और 36 साधु शामिल है। इसके अलावा पुंछ जिले में स्थित भगवान शिव के पर्वतीय मंदिर बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा के लिये भगवती नगर आधार शिविर से बम-बम भोले का जयघोष करते हुए 590 श्रद्धालु 17 वहनों से रवाना हुये जिसमें 495 पुरूस और 95 महिलायें शामिल है। बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा 29 जुलाई को शुरू हुई थी।