जम्मू -कश्मीर में एथीफोन कीटनाशक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध


श्रीनगर : जम्मू -कश्मीर सरकार ने सेब की फसल को कीड़ों से बचाने के लिए छिड़के जाने वाले कीटनाशक एथीफोन के मानव शरीर पर पडऩे वाले खतरनाक दुष्प्रभावों को देखते हुए इसके इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि शेरे कश्मीर यूनीवर्सिटी आफ एग्रीकल्चरल साइंस एंड टेक्नालाजी (एसकेयूएएसटी) और प्रर्वतन निदेशालय के निदेशक की सिफारिशों के बाद इस कीटनाशक के बागवानी में इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया गया है।

राज्य सरकार के बागवानी सचिव एम एच मलिक ने राज्य में इस कीटनाशक की बिक्री तथा इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने संबंधी आदेश दिए हैं। आदेश में कहा गया है कि सेब की फसल तथा मानव शरीर पर इस कीटनाशक के दुष्प्रभावों का पता लगाने के लिए बागवानी विभाग ने विश्वविद्यालय से इस मामले में जांच करने का आग्रह किया था।

विश्वविद्यालय ने कीटनाशक से जुड़े सभी पहलुओं का विस्तृत अध्ययन करने के बाद बताया कि सेब को पकाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रसायन एथीफोन के न केवल सेब के पेड़ पर बल्कि इसे खाने वाले व्यक्ति के शरीर पर भयंकर दुष्प्रभाव पड़ते हैं। अगर सेब के पेड़ पर इसका इस्तेमाल कईं वर्षों तक किया जाए तो पेड़ की उत्पादकता शून्य हो जाती है और ऐसे रसायन युक्त सेब खाने वाला व्यक्ति शरीर मे पानी की कमी तथा पेचिश का शिकार हो सकता है।

(वार्ता)