कश्मीर: LOC पर करोड़ो की हेरोइन, ब्राउन शुगर बरामद


श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर उरी के सलामाबाद व्यापार सुविधा केंद्र पर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) से आ रहे एक ट्रक से पुलिस ने शुक्रवार (21 जुलाई) को 40 किलोग्राम हेरोइन और ब्राउन शुगर बरामद की है जिसकी कीमत 200 करोड़ रुपए बताई जा रही है। पुलिस के मुताबिक, यह नशीले पदार्थ के सबसे बड़े जखीरे में से एक है।

बारामूला के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इम्तियाज हुसैन ने मीडिया को बताया कि, ‘सलामाबाद में नियंत्रण रेखा पार व्यापार के लिए पीओके से आ रहे एक ट्रक में से अब तक तकरीबन 40 किलो मादक पदार्थ बरामद किए गए हैं।’ हुसैन ने कहा कि नशीले पदार्थों को ट्रक में लकड़ी के बक्सों में छुपा कर रखा गया था और वाहन की जांच के दौरान इन्हें बरामद कर लिया गया। उन्होंने कहा नियंत्रण रेखा पर वाहनों की अच्छी तरह से तलाशी की जा रही है ताकि पीओके से किसी भी तरह का कोई नशीला पदार्थ भारत की सीमा में दाखिल ना हो सके।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जब्त किए मादक पदार्थ में अधिकतर हिस्सा अच्छी किस्म की हेरोइन लग रही है जबकि कुछ मात्रा ब्राउन शुगर की भी है। उन्होंने बताया कि एक किलोग्राम हेरोइन पांच करोड़ रुपए की है और अगर यह बाजार तक पहुंच जाती तो इसकी कीमत 200 करोड़ रुपए हो जाती है। पुलिस ने वाहन के चालक को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। हिरासत में लिया गया शख्स पीओके के चकोती का रहने वाला है। कश्मीर के विभाजित हिस्सों के बीच सीमा पार से व्यापार अक्टूबर 2008 में शुरू हुआ था। दोनों देशों के बीच सप्ताह में चार बार व्यापार के लिए वाहनों का आवागमन होता है।

अब तक जब्त की गई ड्रग्स

  • जनवरी 2014 में भी पीओके से आने वाले ट्रक से 100 किलो ब्राउन शुगर जब्त किया था।
  • फरवरी 2015 में पुलिस ने उरी में मुजफ्फराबाद से आने वाले एक ट्रक से 305 पैकेट्स मादक पदार्थ जब्त किए थे।
  • अगस्त 2013 में, व्यापार को निलंबित कर दिया गया जब पुलिस ने उड़ी सेक्टर में एक ट्रक से 10 करोड़ रुपये के कोकीन बरामद की थी।