NIA ने किया 3 अलगाववादी नेताओं को गिरफ्तार


श्रीनगर :  कश्मीर में J&K पुलिस ने अलगाववादी संगठन हुर्रियत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी धड़े के अध्यक्ष सैयद अली शाह गिलानी के रिश्तेदार मोहम्मद अल्ताफ शाह और अमलगम के प्रवक्ता एयाज अकबर तथा एक अन्य मेहराजुद्दीन कलवाल को आज सुबह गिरफ्तार कर लिया गया ।

आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency) द्वारा अलगाववादी नेताओं के घरों पर छापे मारे जाने के तत्काल बाद पुलिस ने अलगाववादी नेताओं को गिरफ्तार कर लिया। इन्हें राजबाग थाने में रखा गया है तथा कल पूछताछ के लिये नई दिल्ली में NIA  के समक्ष पेश किया जायेगा।

NIA गिरफ्तार अलगाववादी नेताओं से पाकिस्तान और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से आतंकवादी गतिविधियों के लिये फंड मिलने के संबंध में पूछताछ की जायेगी।

इससे पहले NIA ने इसी महीने एयाज अकबर तथा हुर्रियत के नरमपंथी धड़े के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारुक के मीडिया सलाहकार शहीदुल इस्लाम और अलगाववादी नेताओं के घरों पर छापा मारा था।

पिछले सप्ताह शाह गिलानी के श्रीनगर लौटने से पहले दिल्ली में NIA ने उससे पूछताछ की थी। नेशनल फ्रंट अध्यक्ष नयीम अहमद खान के एक टेलीविजन स्टिंग आपरेशन में अलगाववादियों को कश्मीर घाटी में आतंकवादी कार्रवाई को अंजाम देने के लिये पाकिस्तान और पाकिस्तान के मब्जे वाले कश्मीर से फंड प्राप्त किये जाने संबंधी कथित स्वीकारोक्ति के बाद NIA ने अलगाववादी नेताओं के यहां छापे की कार्रवाई शुरु की है।

खान ने हालांकि बाद में स्टिंग आपरेशन को खारिज करते हुए इसे काल्पनिक बताया था। इस बीच अलगाववादियों ने चेतावनी दी है कि अगर उनके नेताओं और व्यापारी समुदाय पर अत्याचार नहीं रोका गया तो एक विशाल विरोध अभियान छेड़ा जायेगा।