जाट आंदोलन : जयपुर-भरतपुर-आगरा रास्ता बंद, भरतपुर में धारा 144 लागू


आज राजस्थान के भरतपुर और धौलपुर जिलों के जाटों के आरक्षण आंदोलन के चलते जयपुर-भतरपुर-आगरा मार्ग यातायात पूरी तरह से बाधित है। जाट आंदोलन से उत्तर प्रदेश के मथुरा और आगरा बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं।  जाटों ने भतरपुर-आगरा रेल ट्रैक ठप कर दिया। जिस वजह से कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। वहीं, आगरा-भरतपुर बॉर्डर पर उत्तर प्रदेश रोडवेज की बस में भीड़ ने तोड़फोड़ की। इसके बाद यहां जाम लग गया। आम लोगों और पर्यटकों के सैंकड़ों वाहन यहां फंसे हुए हैं।

अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के तहत आरक्षण देने की मांग कर रहे इस समुदाय के लोगों ने सड़क मार्ग पर कई स्थानों पर जाम लगा रखा है।  ऐसे में रास्ते में फंसे वाहनों को वैकल्पिक रास्तों से निकाला जा रहा है। बताया जा रहा है कि जाट नेता विश्वेन्द्र सिंह की अगुवाई में जाट समाज के लोग धौलपुर और भरतपुर में जाटों को अन्य पिछड़ा वर्ग में आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं।

Source

आगरा और मथुरा के जाट ने भी राजस्थान के जाटों का समर्थन किया है। जाट आरक्षण संघर्ष समिति के यशपाल मलिक ने कहा कि अगर जाटों को आरक्षण नहीं मिला तो उत्तर प्रदेश में भी आंदोलन होगा।

राजस्थान के भरतपुर और धौलपुर में लोगों ने रेलवे ट्रैक पर टेंट लगा दिया। यह मथुरा की बॉर्डर से सटा हुआ इलाका है। जाट आंदोलन के कारण कांमा, बोलखेडा, नदबई, कुम्हेर, खेडजी, वेहज, बांदा, बेधम, डीग, गारोली सहित जयपुर-भरतपुर राजमार्ग पर जाम लगा रखा है।

 रेलवे अधिकारी तरूण जैन ने कहा कि जाट आंदोलन के कारण 9 सवारी गाडियों को कैंसिल कर दिया गया है । 3 सवारी गाडियों को आंशिक रद्द किया गया और 2 सवारी गाडियों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है।

Source

रेलवे अधिकारी का कहना है कि जयपुर-इलाहाबाद, अजमेर-आगरा फोर्ट, आगरा फोर्ट-अजमेर, मथुरा जंक्शन-अलवर, अलवर-मथुरा जंक्शन, बांदीकुई-बरेली, ईदगाह-बांदीकुई, बांदीकुई ईदगाह, आगरा फोर्ट-जयपुर एक्सप्रेस को आज रद्द कर दिया गया। वहीं गाडी संख्या 12403, इलाहाबाद-जयपुर को मथुरा जंक्शन तक संचालित किया गया है। गाडी संख्या 51791, मथुरा जंक्शन-भिवानी मथुरा जंक्शन से आज प्रस्थान करने वाली है उसे अलवर से संचालित किया जाएगा।

यह एक्सप्रेस मथुरा जंक्शन-अलवर के मध्य आंशिक रद्द रहेगी। वहीं गाडी संख्या 54462 बरेली-बांदीकुई बरेली से कल 22 जून को प्रस्थान करेगी और रेल सेवा आगरा फोर्ट तक संचालित की जायेगी। रेलवे अधिकारी ने ये भी कहा कि गाडी संख्या 12988 और गाडी संख्या 14864 के मार्गो में बदलाव किया गया है।

राजस्थान के भरतपुर जिले में जाट आरक्षण आंदोलन के मद्देनजर कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए तुरंत प्रभाव से धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है। जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट डॉ0 एन के गुप्ता ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए आंदोलनकारियों से शान्ति बनाये रखने की अपील है तथा आमजन से अनुरोध किया है कि वे किसी भी तरह की अफ़वाहो पर ध्यान न दे और कानून व्यवस्था बनाये रखने में पुलिस तथा प्रशासन को सहयोग करे। यह आदेश 30 जून तक प्रभावी रहेगे।