कश्मीर : अलगाववादियों की हड़ताल के मद्देनजर श्रीनगर के विभिन्न हिस्सों में लगाया प्रतिबंध


kashmir section 144

कश्मीर घाटी में हाल ही में कथित तौर पर सुरक्षाबलों की कार्रवाई में एक नागरिक की मौत के विरोध में अलगाववादियों की हड़ताल के मद्देनजर कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के विभिन्न हिस्सों में आज प्रतिबंध लगा दिए गए।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर के सात पुलिस थाना क्षेत्रों में पाबंदियां लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि शहर के नौहट्टा, एम आर गंज, रैनावारी, खानयार और सफाकदल पुलिस थाना क्षेत्रों में आपराधिक दंड संहिता की धारा 144 के तहत कड़े प्रतिबंध लागू किए गए जबकि क्रालखुद और मैसूमा इलाकों में आंशिक प्रतिबंध लगाए गए।

अधिकारी ने बताया कि कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए एहतियाती कदम के तौर पर प्रतिबंध लागू किए गए।बहरहाल, उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मियों, विश्वविद्यालयों, बैंकों और परीक्षाएं ले रहे या जांच कर रहे लोगों पर प्रतिबंध लागू नहीं होंगे। अलगाववादियों ने मंगलवार को कुलगाम जिले के खुदवानी इलाके में एक नागरिक की मौत के बाद आज हड़ताल का आह्वान किया।

खुदवानी में एक मुठभेड़ के बाद प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षाबलों की कथित गोलीबारी में खालिद डार (20) की मौत हो गई थी। इस मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिदीन का एक आतंकवादी मारा गया था।

दस जनवरी को जारी एक बयान में संयुक्त प्रतिरोध नेतृत्व (जेआरएल) ने एक दिन के लिए लोगों से अपने कार्यालय, व्यापारिक प्रतिष्ठान और अन्य गतिविधियां बंद करने की अपील की। जेआरएल में सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर फारूक और मोहम्मद यासीन मलिक शामिल हैं।

इस बीच, हड़ताल के कारण कश्मीर घाटी में कुछ जगहों पर सामान्य जनजीवन प्रभावित है। अधिकारी ने बताया कि ज्यादातर दुकानें, निजी कार्यालय, पेट्रोल पंप और अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद हैं जबकि सड़कों से सार्वजनिक वाहन नदारद हैं।

बहरहाल, जिन इलाकों में प्रतिबंध नहीं है वहां निजी कारें, कैब और ऑटो रिक्शा सड़कों पर दौड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि घाटी के अन्य जिला मुख्यालयों से भी ऐसी ही रिपोर्टें मिली हैं।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।