जैन मुनि तरुण सागर महाराज ने शनिवार को लव जिहाद पर बयान देते हुए कहा है कि अगर सरकार नहीं चेती तो लव जिहाद के जरिए एक और पाकिस्तान बनाने की तैयारी है। सीकर के सीएलसी शिक्षण संस्थान में शिक्षा संग संस्कार शिविर में बच्चों को कड़वे प्रवचनों के माध्यम से संस्कारी शिक्षा प्रदान करने आए तरुण सागर ने कहा कि लव जिहाद एक अंतरराष्ट्रीय साजिश है।

इस शिविर का मकसद था संस्कारों से दूर होते बच्चों को संस्कारवान गुणों से अवगत कराना। मुनि ने अपने प्रवचनों में कहा कि लव जिहाद हिंदू लड़कियों को मुसलमान बनाने का षडयंत्र है। उन्होंने बच्चों को रिश्वत नहीं देने का संकल्प दिलाया। सरकार को चेताते हुए उन्होंने कहा कि समय रहते इस खतरे को भांप लेना चाहिए वरना परिणाम एक और पाकिस्तान होगा।

उन्होंने सरकार से समय रहते इस तरह का कार्य करने वालों पर अंकुश लगाने की बात भी कही। इस कार्यक्रम में शिक्षण संस्थान के निदेशक सहित करीब दस हजार बच्चे मौजूद थे। कार्यक्रम में जैन मुनि ने बच्चों को संस्कारवान शिक्षा का महत्व बताया और माता-पिता की सेवा कर पुण्य अर्जित करने की बात भी कही।

उन्होंने बच्चों को रिश्वत ना देने और नहीं लेने का संकल्प दिलाया ताकि इससे भ्रष्टाचार मुक्त भारत का निर्माण हो सके। उन्होंने सुखी जीवन के सुझाव भी बच्चों को बताए और दृढ़ संकल्प, कड़ी मेहनत और लगन से सफलता अर्जित करने के बारे में भी जानकारी दी। सफलता के लिए परिश्रम के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि असंभव कुछ नहीं है लेकिन सतत ईमानदारी से प्रयास जरूरी है।