मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव में 71 प्रतिशत मतदान


भोपाल : मध्यप्रदेश के 43 नगरीय निकायों में आज लगभग 71 प्रतिशत औसत मतदान हुआ। मतदान शांतिपूर्ण रहा। मतगणना 16 अगस्त को सुबह नौ बजे से होगी। राज्य निर्वाचन आयुक्त आर परशुराम ने यहां बताया कि 52 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग की गयी। कुल 43 नगरीय निकाय के 762 वार्ड में एक हजार 174 मतदान केन्द, बनाये गये थे। अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों की संख्या 161 और पार्षद पद के उम्मीदवारों की संख्या दो हजार 133 है। कुल मतदाता सात लाख 94 हजार 894 हैं।

अनुसूचित क्षेत्र की 37 नगरीय निकाय तथा चार नगरीय निकाय में अध्यक्ष पद के उप निर्वाचन और दो नगरीय निकाय में अध्यक्ष को पद से वापस बुलाये जाने के लिये मतदान हुआ। इसमें 14 नगरपालिका परिषद और 23 नगर परिषद शामिल हैं। अध्यक्ष पद के उप निर्वाचन के लिए दो नगरपालिका परिषद और दो नगर परिषद में वोट डाले गए। अध्यक्ष को पद से वापस बुलाये जाने के लिये एक नगरपालिका परिषद और एक नगर परिषद में मतदान हुआ। इसके साथ ही 5631 पंच, 74 सरपंच, 14 जनपद पंचायत सदस्य, तीन जिला पंचायत सदस्य के उप निर्वाचन एवं 356 पंच और 23 सरपंच के लिये भी मतदान हुआ।

श्री परशुराम ने बताया कि नगरीय निकाय पाली, बैहर, लखनादौन, पांढुर्ना, मोहगाँव, चिचोली, मण्डलेश्वर, महेश्वर, भीकनगाँव, अलीराजपुर, चंद्रशेखर आजाद नगर, और जोबट में सभी मतदान केन्द्रों में अध्यक्ष और पार्षद पद के अभ्यर्थियों के शपथ पत्र की जानकारी का फ्लेक्स लगाया गया। इसी तरह डबरा, बिछिया, सारणी, आठनेर और सैलाना में अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों के शपथ पत्र की जानकारी मतदान केन्द, में प्रदर्शित की गयी। मतदाताओं द्वारा मोबाइल एप चुनाव के माध्यम से ई-पर्ची के द्वारा भी मतदान किया गया।