नाराज किसानों ने किया रेलवे ट्रैक पर चक्काजाम


भोपाल: मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिलांतर्गत सिवनी-मालवा में खरीदी व्यवस्था से नाराज होकर बानापुरा रेलवे ट्रेक जाम कर दिया, जिससे इस रूट से गुजरने वाली कई ट्रेनें प्रभावित हुई। हालांकि पुलिस लगातार किसानों को समझाइश देने की कोशिश कर रही है, लेकिन किसान अपनी मांग पर अड़े हुए हैं।

इस दौरान नाराज किसानों ने रेलवे ट्रेक पर बैठकर प्रदर्शन किया। किसान मूंग को लेकर मंडी के खरीदी केन्द्र पर आ रहे हैं, लेकिन मूंग की समर्थन मूल्य पर खरीदी नहीं हो पा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार मंडी में मूंग की बिक्री के लिए बीती रात से लगभग 700 और सड़क किनारे लगभग 400 ट्रालियां खड़ी हैं। किसान मूंग की फसल बेचने के इंतजार में लगे हुए हैं, लेकिन खरीदी में मंडी की तरफ से लगातार देरी की जा रही है। इससे नाराज किसानों ने आज सुबह से ही जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और रेलवे ट्रेक पर जमा होकर विरोध प्रदर्शन किया। हालांकि पुलिस भीड़ पर लगातार नियंत्रण करने की कोशिश में  लगी रही।

लेकिन स्थिति सामान्य नहीं हो पा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस पूरे मामले में अभी तक 5 ट्रेनें प्रभावित हो चुकी हैं। जिला प्रशासन का अमला उग्र किसानों को मनाने में लगा हुआ है।

इधर बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बार फिर किसानों से सोशल मीडिया पर चिंता न करने की अपील करते हुए कहा कि मेरी सरकार, आपकी सरकार है। आप धैर्य रखें, सहयोग करें। आपका एक-एक दाना और एक-एक प्याज खरीदा जायेगा।