ऋणी-अऋणी किसान तक करा सकते हैं फसल बीमा


विदिशा: जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत सोयाबीन के लिए 291 पटवारी हलके, धान के लिए 314 पटवारी हलके, तुअर के 222 हलके तथा मक्का फसल के लिए 5 पटवारी हलके अधिसूचित किए गए हैं।  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत ऋणी एवं अऋणी किसान फसल बीमा करा सकते हैं। अऋणी किसानों को बीमा योजना से जोडऩे के लिए तहसीलवार पूर्व निर्धारित लक्ष्य ही खरीफ मौसम वर्ष 2017 के लिए लागू रहेंगे।

शासन द्वारा फसल बीमा योजना के अंतर्गत खरीफ मौसम 2017 के लिए अऋणी किसानों से प्रस्ताव प्राप्त होने की अंतिम तिथि तथा ऋण लेने की अवधि 01 अप्रैल से 16 अगस्त तक निर्धारित की गई है। किसानों के खातों से प्रीमियम काटने की अंतिम तिथि 01 अप्रैल से 16 अगस्त तक निर्धारित की गई है।

अऋणी किसानों को लाने होंगे यह दस्तावेज प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत अऋणी किसानों को भू-अधिकार पुस्तिका, पटवारी या ग्राम पंचायत सचिव या सरपंच द्वारा जारी किया गया बोनी का प्रमाण पत्र, पूर्णत: भरा हुआ प्रस्ताव फार्म के साथ बैंक एकाउंट की छायाप्रति, मतदाता फोटो परिचय पत्र, पेन कार्ड, आधार कार्ड अथवा अन्य पहचान पत्र की छायाप्रति जमा करनी होगी।