सामाजिक सुरक्षा पेंशन वितरण में देरी पर नाराजगी


ग्वालियर: एक दिव्यांग को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दिलाने में असहयोगात्मक रवैया बरतना जनपद पंचायत घाटीगांव के लिपिक और मुख्य कार्यपालन अधिकारी को भारी पड़ा है। कलेक्टर श्री राहुल जैन ने घाटीगांव जनपद पंचायत में पदस्थ सहायक वर्ग-3 को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा है।

अंतरविभागीय समन्वय बैठक में श्री जैन ने जोर देकर कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन वितरण में जरा सी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। मालूम हो घाटीगांव जनपद पंचायत के ग्राम आरोन का एक दिव्यांग युवक उत्तम ने कलेक्ट्रेट की जन-सुनवाई में पहुंचकर शिकायत की थी कि उसे पिछले लगभग 6 माह से पेंशन नहीं मिली है।
इस शिकायत को कलेक्टर ने गंभीरता से लिया।

कलेक्टर ने कहा कि ग्वालियर जिले के सभी सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों को उनके घर पर जाकर पेंशन वितरित की जायेगी। यह काम सीएससी और बैंक मित्रों के माध्यम से अंजाम दिया जायेगा। उन्होंने नगर निगम, जिला पंचायत, सामाजिक न्यायए जनपद पंचायत और लीड बैंक प्रबंधकों को यह व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि जिले में कुल 47 हजार हितग्राहियों को हर माह सामाजिक सुरक्षा पेंशन वितरित की जाती हैए जिसमें नगर निगम के 23 हजार हितग्राही शामिल हैं।

प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री कौशल विकास व मुख्यमंत्री कौशल्या योजना के तहत जिले के अधिकाधिक युवक-युवतियों का पंजीयन कराने के निर्देश भी कलेक्टर ने बैठक में दिए। उन्होंने कहा एनयूएलएमए एनआरएलएमए जनमित्र केन्द्र आदि संस्थाओं का भी पंजीयन में सहयोग लें।